अगले साल से JEE,NEET एट्रेंस एग्जाम में होगा ये बड़ा बदलाव

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 19, 2018 02:15 PM2018-07-19T14:15:09+5:302018-07-19T14:15:09+5:30

 मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने UGC NET, NEET, JEE और  CMAT की प्रतियोगी परीक्षाओं की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दे दी है।

National Testing Agency changes NEET, JEE exams 2019 pattern | अगले साल से JEE,NEET एट्रेंस एग्जाम में होगा ये बड़ा बदलाव

अगले साल से JEE,NEET एट्रेंस एग्जाम में होगा ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली, 19 जुलाई: मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने UGC NET, NEET, JEE और  CMAT की प्रतियोगी परीक्षाओं की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को दे दी है। एनटीए ने अगले साल से इन प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन में जुट गया है। एनटीए दिसंबर 2018 में यूजीसी नेट की परीक्षाओं का आयोजन कराएगी। एनटीए पूराने तरीके से कराई जाने वाली एग्जाम पैटर्न को पूरी तरह बदलाव करने जा रही है। जैसा कि प्रकाश जावड़ेकर ने इसकी घोषणा करते हुए बताया था कि  यह एग्जाम कम्प्यूटर आधारित होंगे। इसके अलावा एनटीए आर्टिफिशिल इंटेलिजेंस, साइकोमीट्रिक अनैलिसिस के आधार पर एग्जाम आयोजित कराएगी। मालूम हो कि अभी तक इन प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन सीबीएसई द्वारा आयोजित किया जाता था। 

बता दें कि प्रत्येक वर्ष में नीट और जेईई का एग्जाम दो बार आयोजित किया जाएगा। जनवरी और अप्रैल महीने में जेईई और फरवरी और मई  में नीट की परीक्षाएं आयोजित होंगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एनटीए के डायरेक्टर जनरल विनीत जोशी ने कहा कि यह परीक्षा 100 प्रतिशत सुरक्षित होगा। सिस्टस में हाई लेवल कोड का इस्तेमाल किया जाएगा ताकि सिस्टम को कोई हैक न कर सके। बताया जा रहा है कि एनटीए हर साल 1.5 करोड़ उम्मीदवारों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करेगा। इतना ही नहीं एनटीए की गाइडलाइंस के मुताबिक अगले साल से प्रत्येक छात्र के लिए अलग-अलग पेपर तैयार किए जाएंगे। 

अब CBSE नहीं NTA कराएगा UGC NET समेत ये बड़ी परीक्षाएं, जानें क्या होंगे बदलाव

पिछले सालों के पेपरों का विश्लेषण करा रही है एनटीए

एनटीए पिछले सालों के पेपरों का अनैलिसिस करवा रही है। वहीं, साइकोमैट्रिक का भी एनटीए अनैलिसिस करवा रही है। सूत्रों के मुताबिक इसकी मदद से पता लगाया जाएगा कि पिछले साल के कठिन सवालों से छात्रों को भविष्य के कोर्सों जैसे इंजिनियरिंग आदि के लिए तैयार होने में कितनी मदद मिली। एग्जाम के लिए एनटीए हाई लेबल कोड सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेगी। यह साप्टवेयर खुद से हर छात्रों के लिए अलग-अलग सवाल चुनेगा। ऐसे में चीटिंग की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी। छात्र जिन सवालों को हल करने की कोशिश नहीं करेंगे या बाद में रिव्यू के लिए मार्क कर देंगे, एक क्लिक पर बाद में वे सवाल उनको उपलब्ध होंगे। इतना ही नहीं छात्र परीक्षा की निर्धारित कई तारीखों में से अपनी सहूलियत के मुताबिक कोई एक तारीख चुन सकेंगे।  

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: National Testing Agency changes NEET, JEE exams 2019 pattern

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे