JEE Main Result 2021: जेईई मेंस रिजल्ट घोषित, केंद्रीय शिक्षा मंंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 8, 2021 09:43 PM2021-03-08T21:43:23+5:302021-03-09T13:46:25+5:30

JEE Main Result 2021: संयुक्त प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 23 फरवरी से 26 फरवरी तक आयोजित हुए थे। 

JEE Main Result 2021 Result announced Ramesh Pokhriyal Nishank congratulates successful students | JEE Main Result 2021: जेईई मेंस रिजल्ट घोषित, केंद्रीय शिक्षा मंंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जानकारी दी

अगले तीन सत्र मार्च, अप्रैल और मई में होंगे। (file photo)

Highlights6 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 1 मार्च को प्रोविजनल आंसर की जारी की थी। जेईई मेन की परीक्षा तीन और सत्रों में आयोजित की जाएगी।

JEE Main Result 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने आज संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन का रिजल्ट जारी कर दिया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने जानकारी दी।

शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि फरवरी 2021 सत्र के लिए जेईई-मेन्स के परिणाम घोषित किया गया है। शिक्षा मंत्रालय के राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने कहा कि जेईई-मेन्स में छह छात्रों को 100 प्रतिशत हासिल हुए, जिसमें से दो छात्र दिल्ली से हैं।

कुल 6.52 लाख (6,52,627) उम्मीदवार शामिल हुए थे। वेबसाइट nta.ac.in, ntaresults.nic.in, jeemain.nta.nic.in के माध्यम से परिणामों की जांच कर सकते हैं। बीई या बीटेक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे JEE Main की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आधिकारिक वेबसाइट neemain.nic.in पर विजिट कर अपना स्‍कोरकार्ड चेक कर सकते हैं। JEE Main 2021 स्‍कोरकार्ड डाउनलोड करने का करने का डायरेक्‍ट लिंक आधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर लाइव हो गया है। उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर की मदद से लॉगिन कर इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

जेईई मेन्स में छह छात्रों ने ‘परफेक्ट 100’ स्कोर किया

इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन्स के सोमवार को जारी नतीजों में छह छात्रों ने ‘परफेक्ट 100’ स्कोर किया है। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। दिल्ली के प्रवर कटारिया और रंजिम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमृत सिंह, राजस्थान के साकेत झा, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्ण किदंबी ने परफेक्ट 100 एनटीए स्कोर प्राप्त किये।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “परीक्षार्थियों के प्रत्येक सत्र के लिए प्राप्तांक को शून्य से सौ तक के माप पर बदला जाता है। एनटीए का स्कोर प्राप्त किए गए प्रतिशत के समान नहीं है।” एनटीए ने फरवरी सत्र की परीक्षा 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित की थी। इस वर्ष कुल 6.52 लाख छात्रों ने प्रवेश परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था जिनमें से 95 प्रतिशत छात्रों ने बीई/बीटेक के पर्चे दिए और 81.2 प्रतिशत छात्रों ने बी आर्क/बी प्लानिंग की प्रवेश परीक्षा दी।

जेईई मेन परिणाम 2021 की जांच कैसे करें (How to check JEE Main result 2021)

आधिकारिक वेबसाइटों- nta.ac.in, jeemain.nta.nic.in पर जाएं

देखने के परिणाम/स्कोर कार्ड लिंक पर क्लिक करें

जेईई मेन 2021 आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करें

एनटीए जेईई मुख्य परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा

जेईई मेन 2021 का परिणाम डाउनलोड करें

भविष्य के लिए एक प्रिंटआउट लें।

देश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेंस के पहले चरण में 95 फीसदी उम्मीदवार शामिल हुए थे। ऐसा पहली बार है जब 13 भाषाओं में परीक्षा आयोजित की गई, जिनमें असमी, बंगाली, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती शामिल है।

छात्रों की सुविधा के मद्देनजर इस साल से परीक्षा वर्ष में चार बार आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के अगले चरण मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जेईई परीक्षा 311 शहरों के 828 केद्रों पर आयोजित की गई।

इनमें विदेश के 10 केंद्र - बहरीन, कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत में बने परीक्षा केंद्र शामिल हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान कोविड-19 संबंधी सभी प्रोटोकाल का पालन किया गया।

Web Title: JEE Main Result 2021 Result announced Ramesh Pokhriyal Nishank congratulates successful students

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे