IIT JEE Advanced 2018: HRD ministry direction, IIT board releases extended jee Advanced 2018 merit list | दोबारा जारी होगी IIT JEE Advanced 2018 की मेरिट लिस्ट, 13850 नए छात्रों को मिलेगी जगह

नई दिल्ली, 14 जून: हाल ही में आईआईटी एडवांस्ड का रिजल्ट जारी हुआ है। इस साल आईआईटी जेईई एडवांस्ड में 31980 अभ्यार्थी पास हुए हैं। बता दें कि आज मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) को  इस वर्ष नामांकन के लिए एक पूरक मेधा सूची जारी करने का निर्देश जारी किया है। बता दें कि इस साल जेईई एडवांस्ड में कुल सीटों की तुलना में बेहद ही कम छात्रों ने क्वालिफाइ किया था। एचआरडी मंत्रालय के इस फैसले के बाद उन छात्रों को मदद मिलेगी जिनका मेरिट कम है। छात्र अपने नई मेरिट लिस्ट ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। 

बता दें कि मंत्रालय ने जेईई एंडवांस्ड की परीक्षा कराने वाली संस्थान आईआईटी कानपुर से कहा गया है कि यह एक मेरिट लिस्ट जारी करे जिसमें अभ्यार्थियों की संख्या प्रत्येक संकाय और सभी श्रेणीयों (सामान्य और आरक्षित) की कुल सीटों की दोगुनी हो। इस नई मेरिट लिस्ट जारी होने से 13,850  अतिरिक्त छात्रों को फायदा मिलेगा।  मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया , ''छात्रों और आईआईटी समुदाय की ओर से आरक्षण श्रेणी में सभी सीटों को भरना सुनिश्चित करने के आग्रह के मद्देनजर मैंने जेईई एडवांस्ड आयोजित करने वाले संस्थान आईआईटी कानपुर को निर्देश दिया है कि प्रत्येक श्रेणी में सीटों की कुल संख्या से दो गुणी संख्या में मेधा आधारित सूची जारी की जाए।  

बता दें कि इस बार का सामान्य कट ऑफ 126 अंक गया था। जिसे अब बदलकर 90 कर दिया जाएगा। अन्य जानकारी शाम 4 बजे के बाद प्राप्त की जा सकती है। जेईई के इतिहास में यह पहली बार होगा कि परिणाम जारी होने के बाद फिर से संशोधित कट ऑफ जारी किया जा रहा है।