मोदी सरकार जल्द देगी IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, जारी किया आशय पत्र

By भाषा | Published: November 22, 2018 06:50 PM2018-11-22T18:50:58+5:302018-11-22T18:50:58+5:30

मालूम हो कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अगस्त में एचआरडी मंत्रालय को आईआईएमसी को मानद विश्वविद्यालय का दर्जा देने की सिफारिश की थी।

HRD Ministry issued letter of Deemed university to IIMC | मोदी सरकार जल्द देगी IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, जारी किया आशय पत्र

मोदी सरकार जल्द देगी IIMC को डीम्ड यूनिवर्सिटी का दर्जा, जारी किया आशय पत्र

मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) को मानद (डीम्ड) विश्वविद्यालय का दर्जा देने के लिए उसे आशय पत्र जारी किया है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने अगस्त में एचआरडी मंत्रालय को आईआईएमसी को मानद विश्वविद्यालय का दर्जा देने की सिफारिश की थी।

एचआरडी उच्चतर शिक्षा सचिव आर सुब्रह्मण्यम ने पीटीआई भाषा से कहा, ‘‘आईआईएमसी को आशय पत्र जारी किया गया है और कुछ विसंगतियों का पता चला है। उन्हें दूर करने के बाद संस्थान को मानद विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा।’’ 

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत संचालित और देश के प्रतिष्ठित पत्रकारिता संस्थानों में शामिल आईआईएमसी पत्रकारिता, विज्ञापन एवं जनसंपर्क विषयों में परास्नातक डिप्लोमा कोर्स कराता है। मानद विश्वविद्यालय का दर्जा मिलने के बाद संस्थान डिप्लोमा की जगह डिग्री प्रदान कर सकता है।

यूजीसी ने आईआईएमसी के प्रस्ताव का विश्लेषण करने के लिए पिछले साल भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय के कुलपति बी के कुठियाला की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया था।

बाद में इस समिति को भंग कर दिया गया था और दो समितियों ने सिफारिश की थी। समिति की सिफारिश और निरीक्षण दल की प्रतिक्रिया के आधार पर, यूजीसी ने सिफारिश की कि मंत्रालय को ‘डि नोवो’ श्रेणी के तहत इस संस्थान को आशय पत्र जारी किया जाना चाहिए।

आईआईएमसी दिल्ली और ढेंकनाल में दो परिसरों से बढकर बीते पांच साल में जम्मू, अमरावती, कोट्टायम और आइजोल सहित कुछ छह परिसरों वाला हो गया है।

Web Title: HRD Ministry issued letter of Deemed university to IIMC

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे