DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में अप्रैल महीने से शुरू होगा ऑनलाइन एडमिशन, 2 जून को प्रवेश परीक्षा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 27, 2020 10:10 AM2020-01-27T10:10:46+5:302020-01-27T10:10:46+5:30

दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन लेवल और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2020 से शुरू हो सकती है।

DU Admission 2020: Online Admission can start from "1st April" in Delhi University, Entrance Test on 2nd June | DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में अप्रैल महीने से शुरू होगा ऑनलाइन एडमिशन, 2 जून को प्रवेश परीक्षा

डीयू की प्रवेश परीक्षा 2 जून से 9 तक आयोजित हो सकती हैं।

Highlightsदिल्ली विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल  और पीएचडी समेत सभी प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी नेशलस टेस्टिंग एजेंशी( एनटीए) को सौंपी है। डीयू की प्रवेश परीक्षा 2 जून से 9 तक आयोजित हो सकती हैं।

DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन लेवल और पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 1 अप्रैल 2020 से शुरू हो सकती है। इस संबंध में डीयू की एडमिशन ब्रांच ने एक बैठक में इन तारीखों पर सहमति बनाई है।  इसके अलावा डीयू के उच्च स्तर के कोर्स एमफिल और  पीएचडी के लिए भी एडमिशन शुरू हो सकते हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एमफिल  और पीएचडी समेत सभी प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी नेशलस टेस्टिंग एजेंशी( एनटीए) को सौंपी है। डीयू ने एडमिशन ब्रांच का इसलिए गठन किया है ताकि विद्यार्थियों को एडमिशन कराने के लिए किसी तरह की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और एडमिशन प्रक्रिया सुचारू रूप से पूरी की जा सके। साथ ही डीयू ने इस साल एडमिशन प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए शिक्षक, छात्र और अभिभावकों से भी दाखिले के संबंध में उनसे सुझाव मांगे हैं। 

दिल्ली विश्वविद्याल और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की बातचीत से संभव है कि डीयू की प्रवेश परीक्षा 2 जून से 9 तक आयोजित हो सकती हैं। हालांकि डीयू ने फीस और अन्य मुद्दों पर अपनी सहमति बना ली है। पिछले साल डीयू ने लगभग 137 विषयों के लिए प्रवेश परीक्षा आरंभ की थी।  इस बार भी 137 विषयों  के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एफफिल और पीएचडी के कोर्स शामिल हैं।

 
डीयू की एडमिशन ब्रांच ने ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के  प्रॉस्पेक्टस तैयार के लिए भी सदस्यों का चयन कर लिया है। पिछले साल 2019 में देश के अलग-अलग 18 केंद्रों पर प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की गई थी। इस बार श्रीनगर में भी परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। 

 

 

 

 

 

 

Web Title: DU Admission 2020: Online Admission can start from "1st April" in Delhi University, Entrance Test on 2nd June

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे