दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया दाखिले के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

By प्रिया कुमारी | Published: August 22, 2020 02:42 PM2020-08-22T14:42:25+5:302020-08-22T14:42:25+5:30

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने Entrance Exams की तारीख का ऐलान कर दिया है। परीक्षाएं 6 सितंबर से 11 सिंतबर तक होगी।

Delhi University announces the date of entrance examinations held on 6 to 11 September | दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया दाखिले के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान, जानें किस दिन से शुरू होंगी परीक्षाएं

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने किया Entrance Exams के तारीख का ऐलान

Highlightsदिल्ली यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2020- 2021 एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। दिल्ली विश्वविद्यालय 6 सितंबर से 11 सितंबर तक प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शैक्षणिक सत्र 2020- 2021 के लिए यूजी, पीजी और पीएचडी प्रोगाम में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। स्नातक (undergraduate), स्नातकोत्तर (postgraduate) और एमफिल / पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय 6 सितंबर से 11 सितंबर तक प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

यह परीक्षाएं दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरु, कोलकाता, जयपुर, पटना, चेन्नई और मुंबई सहित देश के 24 शहरों में करवाई जाएगी। एग्जाम तीन पालियों में कराया जाएगा, इनमें पहली शिफ्ट सुबह 8 बजे से शुरू होगी। वहीं दोपहर 12 बजे से, शाम 4 बजे से होगा। यह परीक्षा दो घंटे की होगी।

पहले दिन 6 सितंबर को तीनो शिफ्टों में पीजी व पीएचडी स्तर के कोर्सेज की परीक्षा होगी। इसी दिन दोपहर 12 बजे से दो बजे तक बीएमएस, बीबीए, बीए ऑनर्स बिजनेस इकोनॉमिक्स शिफ्ट-1 की परीक्षा और शाम 4 बजे से 6 बजे इन्हीं कोर्सेज की दूसरे शिफ्ट की परीक्षा होगी। इसी दिन सुबह की पाली में बीएड की परीक्षा भी होगी।

यूनिवर्सिटी अधिकारियों ने कहा कि लगभग 140,000 छात्रों ने विभिन्न स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया था, जबकि लगभग 70,000 प्रवेश-आधारित स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया था। एमफिल और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए लगभग 14,000 छात्रों ने आवेदन किया गया है।

महानिदेशक विनीत जोशी ने बताया कि परीक्षा में कोरोना के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। दूरी बनाए रखते हुए हाथ से पकड़े जाने वाले मेटल डिटेक्टरों का इस्तेमाल किया जाएगा। एडमिट कार्ड में विशिष्ट बारकोड होंगे जो स्कैन किए जाएं। हमने एक मानक संचालन प्रोटोकॉल तैयार किया है, जिसका सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पालन किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में परीक्षा केंद्रों की संख्या को अंतिम रूप दिया जा रहा है और प्रत्येक केंद्र में सभी कर्मचारियों और छात्रों के लिए दस्ताने और मास्क दिए जाएंगे। भीड़ को कम करने के लिए सभी छह दिनों में तीन "दो घंटे" स्लॉट में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म के मानद निदेशक जेपी दुबे ने बताया कि स्टूडेंट के पास और कोई ऑप्शन नहीं है, परीक्षा के लिए सारी तैयारी हो चुकी है। जब संसद और विधानसभाएं प्रोटोकॉल बनाए रखते हुए चल रही हैं, तो परीक्षाएं भी आयोजित की जा सकती हैं। 
 

Web Title: Delhi University announces the date of entrance examinations held on 6 to 11 September

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे