Schools Reopen: नए साल में कई राज्य में खुले स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, जानिए गाइडलाइन

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: January 1, 2021 05:51 PM2021-01-01T17:51:43+5:302021-01-01T17:53:06+5:30

महाराष्ट्र सरकार में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि नासिक जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल चार जनवरी से दोबारा खुलेंगे.

covid school reopen from 1 january 2021 kerala karnataka Uttar Pradesh Punjab Madhya Pradesh know other states | Schools Reopen: नए साल में कई राज्य में खुले स्कूल, कोरोना प्रोटोकॉल का पालन, जानिए गाइडलाइन

गृह मंत्रालय ने अनलॉक प्रकिया में 14 सितंबर से स्कूल खोलने की छूट दी थी. (file photo)

Highlightsकेरल के स्कूलों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सीमित घंटों के लिए खोली गईं.नौ महीने बंद रहने के बाद केरल में स्कूल फिर खोल दिए गए और इतने दिनों बाद स्कूल जा रहे छात्रों में उत्साह देखने को मिला.स्कूलों में एक बार में केवल 50 प्रतिशत छात्रों को ही अनुमति दी गई है.

नई दिल्लीः नए साल के मौके पर केरल समेत कई राज्यों में आंशिक रूप से स्कूल खुल गए हैं. ब्रिटेन में सामने आए कोरोना के नए प्रकार स्ट्रेन के मद्देनजर राज्य सरकारों ने सतर्कता के साथ खोलने का फैसला किया था.

इससे पहले उत्त प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम ने पहले से ही स्कूल आंशिक रूप से खुल चुके हैं. कोरोना महामारी की वजह से मार्च से ही स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद थे. छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही थी. गृह मंत्रालय ने अनलॉक प्रकिया में 14 सितंबर से स्कूल खोलने की छूट दी थी.

इसके बाद धीरे-धीरे कई राज्यों में नौवीं से लेकर बारहवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोला गया था, जबकि कई राज्यों ने बंद रख रखने का फैसला किया था. केरल में 9 महीने के बाद दोबारा से स्कूल खुल गए हैं. मार्च से पूरे देशभर में लगे लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल बंद चल रहे थे. अब यहां एक जनवरी से आंशिक रूप से स्कूल खुल गए हैं. कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं निर्धारित छात्रों के साथ सीमित घंटों में चलाई जाएंगी. क्लास में 10 छात्रों को ही अनुमति है.

कर्नाटक में 6 से 12 तक की क्लासेस शुरू: कर्नाटक में भी 1 जनवरी से स्कूल खोल दिए गए हैं. यहां कक्षा 6 से 12 तक के छात्रों के लिए गाइडलाइन का सख्ती से पालन करते हुए स्कूल खोले गए हैं. इसी के साथ सरकार यहां 15 जनवरी से सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक के छात्रों के लिए विद्यागम प्रोग्राम शुरू करने की योजना बना रही है.

असम में भी खुले स्कूल और संस्थान: असम में सभी स्कूल और दूसरे शैक्षणकि संस्थान 1 जनवरी से दोबारा शुरू हो गए हैं. असम में प्राथमिक स्कूलों से लेकर यूनिवर्सिटी स्तर के संस्थान खोल दिए गए हैं. राज्य में सितंबर महीने से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोले जा रहे हैं.

मुंबई में 15 जनवरी तक स्कूल बंद : मुंबई में कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है। मुंबई में लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल बंद चल रहे हैं और छात्रों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। बीएमसी ने बताया कि यहां 15 जनवरी तक सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

बिहार, पुडुचेरी, पुणे में 4 से खुलेंगे स्कूल: इस कड़ी में पुडुचेरी, पुणे और बिहार में 4 जनवरी से स्कूल शुरू करने की योजना है. बिहार सरकार ने सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स को खोलने का आदेश जारी किया है. यहां 4 जनवरी से सभी सरकारी स्कूलों और कोचिंग सेंटर्स खुल जाएंगे.

Web Title: covid school reopen from 1 january 2021 kerala karnataka Uttar Pradesh Punjab Madhya Pradesh know other states

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे