केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस में 30 और महाराष्ट्र सरकार ने 25 फीसदी की कटौती की

By एसके गुप्ता | Published: December 22, 2020 06:24 PM2020-12-22T18:24:05+5:302020-12-22T18:32:18+5:30

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि जनवरी और फरवरी में कोई बोर्ड परीक्षा नहीं कराई जाएगी। परीक्षा कराने को लेकर फैसला बाद में लिया जाएगा।

CBSE cut syllabus 30 percent and Maharashtra government by 25 percent Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank | केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने सिलेबस में 30 और महाराष्ट्र सरकार ने 25 फीसदी की कटौती की

अमूमन 1 से 15 जनवरी के बीच बोर्ड परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होती थीं। (file photo)

Highlightsयह कटौती अभिभावक, शिक्षाविद और छात्रों की ओर से आए सुझावों के बाद की गई है।छात्रों की जीवन सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोपरि है। देश के चुनाव आयोग ने उसी के अनुरूप बिहार चुनाव का आयोजन किया।

नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को शिक्षकों संग सोशल मीडिया पर संवाद करते हुए कहा कि में बोर्ड परीक्षाएं फरवरी 2020 के बाद होंगी।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने पाठ्यक्रम में 30 फीसदी और महाराष्ट्र सरकार ने अपने सिलेबस में 25 फीसदी सिलेबस की कटौती की है। जिससे छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परेशानी न हो। यह कटौती अभिभावक, शिक्षाविद और छात्रों की ओर से आए सुझावों के बाद की गई है।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि परीक्षाओं के साथ छात्रों की जीवन सुरक्षा और उनका स्वास्थ्य हमारे लिए सर्वोपरि है। कोविड महामारी के दौरान देश में नीट और जेईई जैसी सबसे बड़ी परीक्षाएं सफलता पूर्वक आयोजित की गईं। इन परीक्षाओं के सफल आयोजन की नजीर पेश करते हुए देश के चुनाव आयोग ने उसी के अनुरूप बिहार चुनाव का आयोजन किया।

निशंक ने कहा कि अमूमन 1 से 15 जनवरी के बीच बोर्ड परीक्षार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होती थीं। इसके अलावा फरवरी मध्य से मार्च तक बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है। लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए यह परीक्षाएं इस शेड्यूल पर नहीं हो सकती हैं। परीक्षा आयोजन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है।

यह कमेटी साल के अंत तक हमें परीक्षा आयोजन को लेकर अपनी सिफारिशें देगी। फिलहाल फरवरी 2020 तक बोर्ड की कोई परीक्षा नहीं होगी। आगे जो भी शेड्यूल आएगा उसकी जानकारी दी जाएगी। सोशल मीडिया पर संवाद के दौरान शिक्षकों और अभिभावकों की ओर से मई-जून माह में बोर्ड परीक्षाएं आयोजित करने की मांग की गई। फिलहाल उन अटकलों पर विराम लग गया है जिसमें यह कहा जा रहा था कि बोर्ड परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो जाएंगी और सीबीएसई दिसंबर माह के अंतिम सप्ताह में बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर देगा। 

Web Title: CBSE cut syllabus 30 percent and Maharashtra government by 25 percent Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे