CBSE Class 10th Board Exam Science Question Paper 2019: Know how tough or easy the paper was? | सीबीएसई 10वीं बोर्ड की हो चुकी साइंस की परीक्षा को लेकर छात्रों और टीचर्स की राय, जानिये पेपर आसान था या मुश्किल
सीबीएसई 10वीं बोर्ड की हो चुकी साइंस की परीक्षा को लेकर छात्रों और टीचर्स की राय, जानिये पेपर आसान था या मुश्किल

13 मार्च 2019 को सीबीएसई के 10वीं के छात्रों का साइंस का पेपर हो चुका हैं। बोर्ड के अनुसार पीडब्ल्यूडी यानि पर्सनस विद डिसेबिलिटीज कैटेगिरी वाले बच्चों का पेपर खत्म करने के लिये एक घंटे का अधिक समय मिला, यानि पीडब्ल्यूडी कैटेगिरी के छात्रों का पेपर 2:30 बजे खत्म हो गया था। मगर बाकी बच्चो का एग्जाम 1:30 बजे खत्म हो गया था। 

क्या था एग्जाम के बाद छात्रों का रिएक्शन

साइंस का पेपर खत्म होने के बाद अधिकत्तर छात्रों के चेहरे पर खुशी का माहौल था। टीचर्स और अध्यापकों का कहना था कि साइंस का पेपर आसान था, लेकिन थोड़ा ट्रिकी भी था। टीचर्स का कहना है कि तीन नंबर के सवाल आसान थे, लेकिन सेक्शन E के सवाल थोड़े ट्रिकी थे। वहीं कुछ छात्रों ने बायोलॉजी सेक्शन में 5 नंबर के सवालों को थोड़ा मुश्किल बताया, बल्कि फिजिक्स सेक्शन के सवाल ठीक थे।

मगर कुछ स्टूडेंटस कैमेस्ट्री के सवालों से नाखुश नजर आये। पेपर खत्म होने के दौरान एक छात्र ने बताया कि बायलॉजी के पेपर में 5 नंबर का सवाल और सेक्शन E कंफ्यूज करने वाला था लेकिन बाकी साइंस का पेपर आसान था।  टीचर्स और छात्रों के मुताबिक साइंस के एग्जाम में सभी न्यूमेरिकल प्रश्न एनसीईआरटी में से दिये गये थे। 

एक्सपर्ट्स का क्या है कहना

एक्सपर्ट्स के अनुसार पेपर बहुत आसान और बैलेंस्ड था। अगर साइंस के पूरे पेपर की बात करें तो केवल 10 नंबर का पेपर थोड़ा मुश्किल था। मगर बाकी पेपर बहुत आसान था, इसके अलावा सलेब्स से बाहर पेपर में कुछ नहीं दिया गया था, रिपोर्ट्स के अनुसार साइंस का पेपर एवरेज स्टेंडर्ड का था। 

English summary :
CBSE Class 10th Board Exam Science Question Paper 2019: Know how tough or easy the paper and What's the opinion of the CBSE class 10th Board Exam Students on Science Question Paper 2019.


Web Title: CBSE Class 10th Board Exam Science Question Paper 2019: Know how tough or easy the paper was?
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे