CBSE Board exams 2021: 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, 4 मई से 10 जून तक पेपर, 15 जुलाई तक रिजल्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 31, 2020 02:56 PM2020-12-31T14:56:30+5:302020-12-31T21:19:48+5:30

CBSE 10th 12th Board Exam 2021: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट की घोषणा कर दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने जानकारी दी। परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान किया गया।

CBSE Class 10-12 Board exams 2021 announced datesheet timetable students education minister ramesh pokhriyal nisshank | CBSE Board exams 2021: 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी, 4 मई से 10 जून तक पेपर, 15 जुलाई तक रिजल्ट

कोविड-19 महामरी की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था। (file photo)

Highlightsसीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तिथियों का स्टूडेंट्स बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी।

नई दिल्लीः केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने गुरुवार को कक्षा दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया।

सीबीएसई 10वीं 12वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून तक चलेंगी। प्रैक्टिकल एग्जाम 1 मार्च से होंगे। परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा। शामिल होने वाले छात्रों का इंतजार खत्म हो गया। रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने इसकी घोषणा की। 

आपको बता दें कि सीबीएसई की डेटशीट आपको सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर भी उपलब्ध होगी। शिक्षा मंत्री की घोषणा के बाद सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डेटशीट डाउनलोड कर सकेंगे।

उन्होंने कहा कि प्रयोगात्मक परीक्षाएं एक मार्च से होंगी। प्रयोगात्मक परीक्षाएं आम तौर पर जनवरी में होती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में शुरू होती हैं तथा मार्च में संपन्न होती हैं। हालांकि, इस बार परीक्षाएं कोविड-19 महामारी की वजह से विलंब से होंगी।

ऐसे डाउनलोड करें डेटशीट...

आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाइये।

 ‘Recent Announcements' सेक्शन के अंदर अपनी क्लास सेलेक्ट करें।

आप अपनी सीबीएसई परीक्षा की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (आमतौर पर नवंबर में बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी करता है और 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से मार्च तक आयोजित करता है, लेकिन इस बार कोरोना वायरस के चलते बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करने में देरी हो गई है।

एक मार्च से प्रयोगात्मक परीक्षाएं करने की अनुमति होगी

पोखरियाल ने कहा, ‘‘कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं चार मई से 10 जून तक होंगी। स्कूलों को एक मार्च से प्रयोगात्मक परीक्षाएं करने की अनुमति होगी। दोनों कक्षाओं की डेटशीट जल्द जारी की जाएगी। परिणामों की घोषणा 15 जुलाई तक कर दी जाएगी।’’ अनेक स्कूल छात्रों को तैयार रखने के लिए पहले ही पूर्व-बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित कर चुके हैं।

सीबीएसई ने इस महीने के शुरू में घोषणा की थी कि 2021 में बोर्ड परीक्षाएं ऑनलाइन नहीं, लिखित माध्यम में आयोजित की जाएंगी। कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देशभर में वर्ष 2020 में स्कूल बंद कर दिए गए थे। कुछ राज्यों में इन्हें 15 अक्टूबर से आंशिक तौर पर खोल दिया गया था। हालांकि कुछ राज्यों ने संक्रमण के मामलों में वृद्धि के चलते स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है। हाल ही में निशंक ने ये घोषणा की थी कि 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं फरवरी तक नहीं होंगी।

12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था

निशंक ने कोविड-19 महामरी की परिस्थितियों के मद्देनजर दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को फरवरी तक आयोजित किए जाने से इंकार किया था। वैसे आम तौर पर प्रायोगिक परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं।

रमेश पोखरियाल निशंक ने गत मंगलवार को कहा था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं अगले वर्ष फरवरी तक नहीं होंगी और फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जायेंगी, इस पर विचार विमर्श कर जल्द जानकारी दी जायेगी।

बोर्ड परीक्षा के आयोजन के बारे में डिजिटल माध्यम से शिक्षकों के साथ संवाद करते हुए निशंक ने कहा था कि जनवरी- फरवरी माह तक बोर्ड परीक्षा कराना संभव नहीं होगा। फरवरी के बाद परीक्षाएं कब कराईं जा सकती हैं, इस पर विभिन्न पक्षकार विचार विशर्म करेंगे और आगे सूचना दी जाएगी।

Web Title: CBSE Class 10-12 Board exams 2021 announced datesheet timetable students education minister ramesh pokhriyal nisshank

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे