CBSE 10th board: cheating in the science exam | बोर्ड एग्जाम में पकड़े गए नकलची, साइंस के पेपर में कर रहे थे चीटिंग
बोर्ड एग्जाम में पकड़े गए नकलची, साइंस के पेपर में कर रहे थे चीटिंग

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय की ओर से इन दिनों संभाग में दसवीं की परीक्षाएं ली जा रही हैं। इस कड़ी में शुक्रवार को सुबह 11 से दोपहर 1 बजे के सत्र में विज्ञान-1 विषय का पर्चा था, जिसमें संभाग के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कुल 31 छात्र नकल करते हुए पकड़ाए। वैसे भी संभाग में अमूमन अंग्रेजी और गणित के पर्चे में ज्यादा नकलची पकड़ाते हैं, पर अब विज्ञान के पर्चे में भी नकल धड़ल्ले से हो रही है।

सूत्रों ने बताया कि बुधवार को औरंगाबाद जिले से कोई छात्र नकल करते हुए उड़नदस्ते के हाथ नहीं लगा, लेकिन बीड़ जिले से 1 और जालना जिले के परीक्षा केंद्रों पर 17 नकलची, परभणी जिले में 4 नकलची और हिंगोली जिले से 9 नकलची उड़नदस्ते के हाथ लगे।

दसवीं की परीक्षा में अब तक 165 नकलचियों पर कार्रवाई की जा चुकी है। संभाग से दसवीं की परीक्षा में करीब 600 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों पर 1 लाख 86 हजार 66 छात्र शामिल हुए हैं। जिलावार दस्ते, समुपदेशक और हेल्पलाइन नंबर आदि सुविधा बोर्ड कार्यालय ने उपलब्ध कराई है। संभाग में ग्रामीण इलाके में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर ही ज्यादा नकलची मिल रहे हैं। शहर के परीक्षा केंद्रों पर तो कड़ी जांच की जा रही है। 

जांच के बाद ही छात्रों को परीक्षा कक्ष तक जाने दिया जा रहा है। कुछ केंद्र परीक्षा को लेकर बोर्ड कार्यालय के दिए गए नियम का कड़ाई से पालन कर रहे हैं। दसवीं की परीक्षा छात्रों के लिए काफी अहम होती है। अब तक हुए पर्चे दौरान सबसे ज्यादा नकलची जालना जिले में पकड़ाए हैं। जालना में 51, बीड जिले से 46 और परभणी जिले से 39 नकलची मिले हैं।


Web Title: CBSE 10th board: cheating in the science exam
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे