Bihar Police Exam 2019: बिहार पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए परीक्षा कल, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

By ज्ञानेश चौहान | Published: January 11, 2020 05:10 PM2020-01-11T17:10:44+5:302020-01-11T17:10:44+5:30

इस साल बिहार पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी से किया जाएगा, जो कि 20 जनवरी तक चलेगा। ये परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। 

Bihar Police Exam 2019: Examination for constable posts in Bihar Police, Keep these things in mind | Bihar Police Exam 2019: बिहार पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए परीक्षा कल, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Bihar Police Exam 2019: बिहार पुलिस में कांस्टेबल पदों के लिए परीक्षा कल, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

Highlightsइस साल 12 लाख 66 हजार अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था।दूसरे चरण में शारीरिक योग्यता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी।

बिहार पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए कल (12 जनवरी को) परीक्षा का आयोजन होना है। इस परीक्षा का आयोजन सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने किया है। बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 11,880 पदों पर भर्ती होनी है।

भर्ती के लिए 550 परीक्षा केंद्र
इस परीक्षा के केंद्रों की लिस्ट पता करने के लिए बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अपने परीक्षा केंद्र का पता कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा जारी इस लिस्ट में रोल नंबर के आधार पर परीक्षा केंद्रों का आवंटन किया गया है। कांस्टेबल के 11,880 पदों पर भर्ती के लिए 550 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

12 लाख 66 हजार अभ्यार्थियों ने किया आवेदन
सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल के अनुसार इस बार कांस्टेबल भर्ती के लिए 12 लाख 66 हजार अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था। इस साल बिहार पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन 12 जनवरी से किया जाएगा, जो कि 20 जनवरी तक चलेगा। ये परीक्षाएं दो पालियों में होंगी। 

बिहार पुलिस में जिन पदों पर कांस्टेबल भर्ती होनी है उनके नाम ये हैं- बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इण्डिया रिजर्व वाहिनी, रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी। 

दूसरे चरण में शारीरिक योग्यता
बिहार पुलिस कांस्टेबल के इन पदों के लिए 12वीं पास उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इन पदों पर भर्ती के लिए पहले चरण में लिखित परीक्षा कराई जाएगी। दूसरे चरण में शारीरिक योग्यता परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी।

ऐसे बनेगी मेरिट लिस्ट
लिखित परीक्षा के आधार पर शारीरिक योग्यता परीक्षा के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक योग्यता में तीन स्पर्धाओं- दौड़, ऊंची कूद, और गोला फेंक में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त कुल अंकों के आधार पर बनेगी।

परीक्षार्थी इन बातों का रखें विशेष ध्यान
- परीक्षा में शामिल होने के लिए ई-प्रवेश पत्र जरूर साथ ले जाएं। साथ ही परीक्षा में वोटर आईडी, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग साइसेंस या पैन कार्ड में से किसी एक पहचान पत्र को साथ जरूर ले जाएं।
- परीक्षा में किसी भी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वर्जित है। इसलिए अपने साथ लैपटॉप, मोबाइल या स्मार्ट वॉच साथ न ले जाएं।
- लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न होंगे, जो कि 1-1 मार्क्स के होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए दो घंटे दिए जाएंगे।
- OMR शीट को बड़ी सावधानी से भरें। सहूलियत के लिए CSBC ने अपनी ऑफिशियल बेवसाइट csbc.bih.nic.in पर OMR शीट का डेमो शेयर किया है, जिसे ध्यान से देख लें ताकि परीक्षा में इसे भरते समय कोई दिक्कत न हो।

Web Title: Bihar Police Exam 2019: Examination for constable posts in Bihar Police, Keep these things in mind

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे