CAA NRC Protest: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को फिर से खोले जाने की तारीख बढ़ी, AMU प्रशासन ने लिया फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 2, 2020 09:26 AM2020-01-02T09:26:22+5:302020-01-02T09:26:22+5:30

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी को लेकर हुए हिंसात्मक विरोध-प्रदर्शन के बाद अलीगढ़ प्रशासन ने परिसर खाली करने का आदेश दिया था।

AMU winter vacation extended, no new opening date announced CAA NRC Protest | CAA NRC Protest: अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी को फिर से खोले जाने की तारीख बढ़ी, AMU प्रशासन ने लिया फैसला

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में हुई हिंसा के बाद परिसर खाली करवा दिया गया था.

Highlights विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि शीतकालीन अवकाश को बढ़ाये जाने का फैसला देश में चल रहे हालात के मद्देनजर किया गयानागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी को लेकर अलीगढ़ विश्वविद्यालय में जबरदस्त प्रदर्शन हुआ था.

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) अब 6 जनवरी को नहीं खुलेगा। एएमयू प्रशासन का कहना है कि तारीख आगे बढ़ा दी गई है। हालांकि प्रशासन ने यह नहीं बताया कि AMU कब खुलेगा। विश्वविद्यालय ने एक नोटिस में कहा कि कुलपति तारिक मंसूर की अध्यक्षता में शीर्ष अधिकारियों की बैठक में यह फैसला किया गया है।

नोटिस में कहा गया कि संस्थान को पुन: चरणबद्ध ढंग से खोले जाने का विस्तृत कार्यक्रम स्थिति की भावी समीक्षा के बाद सूचित किया जाएगा। विश्वविद्यालय के अधिकारियों का कहना है कि शीतकालीन अवकाश को बढ़ाये जाने का फैसला देश में चल रहे हालात के मद्देनजर किया गया, जो नागरिकता कानून के विरोध में हुए प्रदर्शनों के बाद पैदा हुए।

इससे पहले नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी को लेकर हुए हिंसात्मक विरोध-प्रदर्शन के बाद प्रशासन ने परिसर खाली करने का आदेश दिया था। हिंसा को लेकर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दस हजार अज्ञात छात्रों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। 

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, पुलिस ने हत्या के प्रयास में सात छात्रों सहित 26 लोगों को आरोपित किया है। उनपर आरोप है कि पिस्तौल का इस्तेमाल किया है। शनिवार को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ने पूर्व जस्टिस वीके गुप्ता को 15 दिसंबर की घटनाओं की जांच के लिए नियुक्त किया है। रिपोर्ट तीन महीने के अंदर आएगी।

हिंसा की शुरुआत तब हुई जब कुछ पत्थरों को कथित तौर पर पुलिस पर फेंका गया और एक झड़प शुरू हुई, जिसमें पुलिस ने आंसू गैस के गोले के साथ जवाबी कार्रवाई की। पुलिस की तरफ से गोलाबारी और पथराव करने के कई वीडियो हैं। हालांकि छात्रों का दावा है कि पुलिस ने ही हिंसा की है और शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान जमकर छात्रों को पीटा है।

Web Title: AMU winter vacation extended, no new opening date announced CAA NRC Protest

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे