क्या है Jio इंस्टीट्यूट: बेहद संघर्ष के बाद मुकेश अंबानी को मिला इंस्टीट्यूट बनाने का मौका

By धीरज पाल | Published: July 11, 2018 02:22 PM2018-07-11T14:22:35+5:302018-07-11T14:22:35+5:30

मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जब से देश की उत्कृष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस) की घोषणा की है तब से केंद्र सरकार सवालों के घेरे में है।

about Jio institute Strengths and weaknesses reliance group HRD Ministry | क्या है Jio इंस्टीट्यूट: बेहद संघर्ष के बाद मुकेश अंबानी को मिला इंस्टीट्यूट बनाने का मौका

क्या है Jio इंस्टीट्यूट: बेहद संघर्ष के बाद मुकेश अंबानी को मिला इंस्टीट्यूट बनाने का मौका

Highlightsरिलायंस फाउंडेशन की एक संस्थान जियो इंस्टीट्यूट हैरिलायंस फाउंडेशन अगले तीन साल में इस संस्थान की शुरुआत कर सकती हैइनमें सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बंबई और आईआईएससी बैंग्लोर शामिल हैं

नई दिल्ली, 11 जुलाई:  मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जब से देश की उत्कृष्ट संस्थान (इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस) की घोषणा की है तब से केंद्र सरकार सवालों के घेरे में है। दरअसल, केंद्र सरकार ने 10 उत्कृष्ट संस्थानों में रिलायंस ग्रुप की जियो इंस्टीट्यूट को शामिल किया है। जिसे लेकर सोशल मीडिया में खूब सवाल उठ रहे हैं। केंद्र सरकार ने 6 उत्कृष्ट संस्थानों में जियो इंस्टीट्यूट को 6 पायदान पर रखा है। जियो इंस्टीट्यूट के चर्चा होने की बड़ी वजह यह है कि इंस्टीट्यूट अभी जमीन पर तैयार न होकर सिर्फ कागजों में तैयार हुआ है यानी जियो संस्थान की स्थापना अभी तक नहीं हुई है। 

जियो इंस्टीट्यूट के बारे में   

जियो इंस्टीट्यूट के बारे में जानने से पहले हमें एचआरडी मंत्रालय की द्वारा की गई उत्कृष्ट संस्थानों के बारे में जान लेते हैं।  इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के संस्थानों में आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बंबई और आईआईएससी बैंग्लोर शामिल हैं, जबकि निजी क्षेत्र से मनिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन, बिट्स पिलानी और जियो इंस्टीट्यूट शामिल हैं। 

बनने से पहले ही Jio इंस्टीट्यूट को मोदी सरकार ने 'इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस' में किया शामिल, सोशल मीडिया पर उड़ा मजाक

रिलायंस फाउंडेशन की एक संस्थान जियो इंस्टीट्यूट है। इस इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए फाउंडेशन ने पूरा खाका तैयार कर लिया है। बताया जा रहा है कि रिलायंस फाउंडेशन अगले तीन साल में इस संस्थान की शुरुआत कर सकती है। हालांकि अभी तक कोई ऐसी तारीख की घोषणा नहीं हुई है। इतना ही नहीं अगर तीन साल में इंस्टीट्यूट नहीं खुला तो इसका दर्जा वापस लिया जा सकता है। 

वर्ल्ड क्लास यूनिर्सिटी बानएगी 'रिलायंस ग्रुप'

जियो इंस्टीट्यूट कहां खुलेगा, क्या-क्या सुविधाएं होंगी, कैसा कैंपस होगा इसका ढ़ांचा अभी तक तैयार नहीं हुआ है। इस संबंध में अभी भी जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है। बस, ये बताया जा रहा है कि जियो संस्थान वर्ल्ड क्लास संस्थान में शामिल होगा और इसकी सुविधाएं वर्ल्ड क्लास की होंगी।

केंद्र सरकार ने जारी की देश के 10 बेस्ट शिक्षा संस्थानों की लिस्ट, चार IIT समेत JNU और BHU शामिल

जियो इंस्टीट्यूट का चयन 

इस इंस्टीट्यूट को देश के उत्कृष्ट संस्थानों के चयन को लेकर खूब सवाल उठ रहे हैं। इंस्टीट्यूट के चयन को लेकर केंद्र की ओर से कहा गया कि इसका चयन नियमापूर्वक किया गया है। केंद्र सरकार ने कहा कि यूजीसी रेगुलेशन 2017 के अनुच्छेद 6.1 के तहत देशभर के उन संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थानों का दर्जा प्राप्त हो सकता है जो अभी तक खुले नहीं है। इन नए संस्थानों  की सूची ग्रीनफील्ड कैटेगरी के तहत तैयार किया जाता है। इस बार ग्रीनफील्ड  कैटेगरी लिस्ट में कुल 11 कॉलेज थे। जिसमें से जियो इंस्टीट्यूट का चयन हुआ था। ग्रीनफील्ड कैटेगरी में चार मानक होते हैं जिसपर खरा उतने के बाद किसी नए संस्थान को देश के उत्कृष्ट संस्थान का दर्जा प्राप्त होता है।  

तीन वर्गों में होता है चयन 

देश के उत्कृष्ट संस्थानों का चयन तीन वर्गो में होता है। पहले वर्ग में आईआईटी जैसे सार्वजनिक संस्थान शामिल होते हैं। दूसरे वर्ग में निजी और तीसरे वर्ग में ग्रीनफील्ड के संस्थान शामिल होते हैं। ग्रीनफील्ड कैटगरी के तहत चुने गए संस्थान को तीन साल भीतर पूरा सेटअप तैयार करना होगा। अगर तीन साल में संस्थान तैयार नहीं कर पाई तो इसका दर्जा छीन लिया जाएगा।  

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: about Jio institute Strengths and weaknesses reliance group HRD Ministry

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे