JEE-Main: मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल, दिल्ली के पांच लड़कों ने मारी बाजी, सबसे आगे तेलंगाना

By भाषा | Published: September 12, 2020 03:50 PM2020-09-12T15:50:52+5:302020-09-12T15:50:52+5:30

तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई।

5 Delhi Boys Score 100% In All-India Engineering Entrance Exam JEE-Main | JEE-Main: मुख्य परीक्षा के परिणाम घोषित, 24 छात्रों को 100 परसेंटाइल, दिल्ली के पांच लड़कों ने मारी बाजी, सबसे आगे तेलंगाना

जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा।  (file photo)

Highlightsइंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की यह परीक्षा कोविड-19 के कारण दो बार टली और अंतत: सितंबर के पहले सप्ताह में हुई।परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे।

नई दिल्लीः जेईई मुख्य परीक्षा के शुक्रवार को घोषित परिणाम में 24 छात्रों को पूरे 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। गौरतलब है कि इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश की यह परीक्षा कोविड-19 के कारण दो बार टली और अंतत: सितंबर के पहले सप्ताह में हुई।

सबसे ज्यादा तेलंगाना के आठ छात्रों को 100 परसेंटाइल मिले हैं, वहीं दिल्ली में पांच, राजस्थान में चार, आंध्र प्रदेश में तीन, हरियाणा दो और गुजरात तथा महाराष्ट्र में से एक-एक छात्र को 100 परसेंटाइल अंक मिले हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की मुख्य परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच हुई।

आईआईटी, एनआईटी और केन्द्र सरकार से वित्तपोषित इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश के लिए होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से करीब 74 प्रतिशत ने परीक्षा दी थी।

जेईई मुख्य परीक्षा एक और दो के परिणाम के आधार पर शीर्ष 2.45 लाख छात्र जेईई-एडवांस परीक्षा में बैठ सकेंगे। जेईई एडवांस की परीक्षा 27 सितंबर को होनी है और इसमें पास होने वाले छात्रों को आईआईटी में प्रवेश मिलेगा। 

जेईई-मेन में दिल्ली के पांच लड़कों ने हासिल किया 100 पर्सेंटाइल

कोविड-19 महामारी के कारण दो बार स्थगित किये जाने के बाद इस महीने के शुरू में आयोजित की गई संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)- मेन में राष्ट्रीय राजधानी के पांच लड़कों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किये हैं। जेईई-मेन के नतीजे शुक्रवार देर रात घोषित किये गए। दिल्ली में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने वालों में चिराग फलोर, गुरकिरत सिंह, लक्ष्य गुप्ता, निशांत अग्रवाल और तुषार सेठी शामिल हैं। वे उन 24 छात्रों में शामिल हैं जिन्होंने इस प्रतिष्ठित परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल हासिल किया।

इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये आयोजित की जाने वाली यह परीक्षा एक से छह सितंबर के बीच आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर व्यापक एहतियात बरते गए थे और सामाजिक दूरी के नियमों का भी कड़ाई से पालन कराया गया।

आईआईटी, एनआईटी, केंद्र द्वारा वित्त पोषित प्रौद्योगिकी संस्थानों (सीएफटीआई) में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिये होने वाली जेईई-मेन्स परीक्षा के लिये कुल 8.58 लाख प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था हालांकि इनमें से सिर्फ 74 प्रतिशत ही परीक्षा में शामिल हुए।

जेईई-मेन्स पेपर-1 और पेपर-2 के नतीजों के आधार पर, शीर्ष 2.45 लाख प्रतिभागी जेईई-एडवांस परीक्षा में शामिल होने के लिये अर्ह होंगे। जेईई-एडवांस देश के 23 प्रतिष्ठित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में दाखिले के लिये होने वाली परीक्षा है। जेईई-एडवांस परीक्षा 27 सितंबर को होनी निर्धारित है। 

Web Title: 5 Delhi Boys Score 100% In All-India Engineering Entrance Exam JEE-Main

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे