Haldwani Violence: कौन है हल्द्वानी हिंसा का कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक?

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2024 09:21 PM2024-02-24T21:21:53+5:302024-02-24T21:23:34+5:30

Haldwani Violence: पुलिस महानिरीक्षक (प्रावधान एवं आधुनिकीकरण) नीलेश आनंद भरणे, जो उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता भी हैं, ने कहा कि अब्दुल मलिक को दिल्ली में एक टीम ने पकड़ा है।

Who is Abdul Malik, the alleged mastermind behind Haldwani violence? | Haldwani Violence: कौन है हल्द्वानी हिंसा का कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक?

Haldwani Violence: कौन है हल्द्वानी हिंसा का कथित मास्टरमाइंड अब्दुल मलिक?

Highlightsअब्दुल मलिक के पास कथित तौर पर हल्द्वानी में जमीन का बड़ा हिस्सा है2004 में उसने बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा थाहालाँकि, अब्दुल मलिक कांग्रेस उम्मीदवार से चुनाव हार गया था

देहरादून: उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार को कहा कि उन्होंने हलद्वानी हिंसा के "मुख्य आरोपी" अब्दुल मलिक को दो अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस महानिरीक्षक (प्रावधान एवं आधुनिकीकरण) नीलेश आनंद भरणे, जो उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता भी हैं, ने कहा कि अब्दुल मलिक को दिल्ली में एक टीम ने पकड़ा है।

पुलिस के अनुसार, मलिक और उनके बेटे अब्दुल मोइद की तलाश के लिए गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और बिहार सहित विभिन्न राज्यों में छह टीमें बनाई गई थीं। मलिक पर कथित तौर पर हल्द्वानी के बनभूलपुरा इलाके में एक "अवैध" मदरसा बनाने का आरोप है। 8 फरवरी को इसके विध्वंस से शहर में हिंसा भड़क उठी थी।

इसके बाद प्रशासन ने देखते ही गोली मारने के आदेश जारी कर दिए और कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया। हिंसा में पांच लोगों की मौत हो गई और 150 लोग घायल हो गए। 16 फरवरी को मलिक और उनके बेटे के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया था और उनकी संपत्ति कुर्क की गई थी।

कौन हैं अब्दुल मलिक?

लाइव हिंदुस्तान के अनुसार, अब्दुल मलिक के पास कथित तौर पर हल्द्वानी में जमीन का बड़ा हिस्सा है। 2004 में उसने बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी लड़ा था। नामांकन दाखिल करते वक्त उनके साथ 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ थी। हालाँकि, अब्दुल मलिक कांग्रेस उम्मीदवार से चुनाव हार गया था। इससे पहले दिन में, अब्दुल मलिक के वकीलों ने अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश, हल्द्वानी की अदालत में अग्रिम जमानत याचिका दायर की थी।

उन्होंने कहा, “हमें नहीं पता था कि उसे गिरफ्तार कर लिया गया है और अदालत में अग्रिम जमानत याचिका दायर की गई है। अब्दुल मलिक के वकील अजय कुमार बहुगुणा ने कहा, जमानत अर्जी अपने आप रद्द हो जाएगी। उन्होंने यह भी दावा किया कि जब हिंसा हुई तब मलिक हल्द्वानी में नहीं थे। घटना से दो-तीन दिन पहले, मलिक ने हल्द्वानी छोड़ दिया था और हिंसा वाले दिन वह शहर में नहीं था। वह देहरादून में था।
 

Web Title: Who is Abdul Malik, the alleged mastermind behind Haldwani violence?

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे