इंस्टाग्राम को ब्लॉक करके ब्लैकमेल करने वाला शातिर अपराधी चढ़ा दिल्ली पुलिस के हत्थे, जानिए कैसे करता था ठगी, बनाता था लोगों को शिकार

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 28, 2023 07:24 PM2023-04-28T19:24:06+5:302023-04-28T19:31:49+5:30

दिल्ली पुलिस ने जामिया नगर स्थित बटला हाउस से 20 साल के जुनेद बेग नाम के ऐसे शातिर ठग को गिरफ्तार किया है, जो सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उन चर्चित शख्सियतों को निशाना बनाता था, जिनके फॉलोअर्स की संख्या हजारों-लाखों में होती थी।

Vicious criminal blackmailing by blocking Instagram, caught by Delhi Police, know how he used to cheat, used to make people victims | इंस्टाग्राम को ब्लॉक करके ब्लैकमेल करने वाला शातिर अपराधी चढ़ा दिल्ली पुलिस के हत्थे, जानिए कैसे करता था ठगी, बनाता था लोगों को शिकार

इंस्टाग्राम को ब्लॉक करके ब्लैकमेल करने वाला शातिर अपराधी चढ़ा दिल्ली पुलिस के हत्थे, जानिए कैसे करता था ठगी, बनाता था लोगों को शिकार

Highlightsदिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम पर चर्चित शख्सियतों के साथ ठगी करने वाले अपराधी को किया गिरफ्तारगिरफ्तार किया गया ठग जुनेद बेग जामिया नगर के बटला हाउस इलाके में रहता था जुनेद ठगी के लिए यूजर के इंस्टाग्राम अकाउंट को अपमानजनक भाषा के प्रयोग के आरोप में ब्लॉक कराता था

दिल्ली: देश की राजधानी में एक नवटर लाल उस समय पुलिस की गिरफ्त में आया, जब वो बेहद शातिर तरीके से अपने ठगी के अपराध को अंजाम दे रहा था। दिल्ली पुलिस ने दक्षिण दिल्ली के जामिया नगर स्थित बटला हाउस से 20 साल के एक ऐसे ठग को गिरफ्तार किया है, जो सोशल प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर उन चर्चित शख्सियतों को निशाना बनाता था, जिनके फॉलोअर्स की संख्या हजारों-लाखों में होती थी।

दिल्ली पुलिस के अनुसार जामिया नगर से गिरफ्तार किया गया जुनेद बेग इंस्टाग्राम पर बेहद चौंकाने वाले तरीके से अपराध को अंजाम देता था और लोगों को ब्लैकमेल करके उनसे ठगी किया करता था। मामले की जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि महज 11वीं कक्षा तक पढ़ाई करने वाला जुनैद इंस्टाग्राम पर अक्सर उन चर्चित महिलाओं की पहचान करता था, जो सोशल प्लेटफॉर्म पर बेहद सक्रिय रहती थीं और जिसने फॉलोअर्स हजारों-लाखों में होते थे। जुनेद इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म पर ही यूजर द्वारा अपमानजनक भाषा के प्रयोग का आरोप लगाता और बड़े पैमाने पर उसकी रिपोर्ट करके अकाउंट को सस्पेंड करा देता था। उसके बाद वो बेहद चालाकी से इंस्ट्राग्राम यूजर से संपर्क करता और उन्हें अकाउंट अनब्लॉक करने की पेशकश करके हजारों-लाखों रुपये ठग लेता था।

इस संबंध में दिल्ली पुलिस के उपायुक्त (द्वारका) एम हर्षवर्धन ने कहा, "दरअसल बेग अपने कई मोबाईल से यूजर के खिलाफ इंस्ट्राग्राम पर शिकायत दर्ज कराता और फिर उन्हीं से संपर्क करके ब्लॉक हुए इंस्टाग्राम अकाउंट को अनब्लॉक कराने या फिर उन्हें स्थायी रूप ब्लॉक करने की धमकी देकर ठगी किया करता था, लेकिन उसके द्वारा दी गई धमकी या ब्लॉक अकाउंट के बहाली का ऑफर महज एक झांसा हुआ करता था।"

डीसीपी वर्धन के मुताबिक जब पुलिस ने बेग से इस हैरतअंगेज ठगी के बारे में पूछताछ की तो उसने बताया कि ठगी की यह कला उसने अपने दोस्तों से सीखी थी। वह अपने कुछ दोस्तों के फोन नंबरों का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर इंस्टाग्राम अकाउंट्स को ब्लॉक करने के लिए कर रहा था। इस कारण से पुलिस उन फोन नंबरों और उसके जानकारों की भूमिका भी जांच रही है।

डीसीपी वर्धन ने कहा, "बेग ने ठगी के लिए इंस्टाग्राम के उन शर्तों का बखूबी फायदा उठाय़ा, जिसमें किसी यूजर को अश्लील या अपमानजनक भाषा के प्रयोग के आधार पर ब्लॉक करने की पॉलिसी है। इसी आधार पर जुनेद कई लोग के इंस्टाग्राम पर जारी हुए वीडियो पर अपमानजनक भाषा की रिपोर्ट करता ताकि इंस्ट्राग्राम उस अकाउंट को ब्लॉक कर दे और इसके लिए वो अपने कई दोस्तों के फोन नंबरों का उपयोग बड़े पैमाने पर करता ताकि उन अकाउंट्स को ब्लॉक किया जा सके।"

मामले से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि बेग को काफी ट्रैक करने के बाद मंगलवार को जामिया नगर स्थित बटला हाउस से पकड़ा गया। पुलिस की गिरफ्त में आते ही उसने अपना अपराध कबूल कर लिया है। बेग के पिता पिता की फैमिली ग्लास वर्कशॉप में काम करता है। बेरोजगार होने के कारण उसकी कुछ आपराधिक तत्वों से दोस्ती हो गई और उसके बाद वो इस ठगी के काम में लग गया।

पुलिस के कान तक बेग की ठगी का मामला तब पहुंचा, जब पश्चिमी दिल्ली के द्वारका की रहने वाली एक महिला ने 29 मार्च को द्वारका साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। महिला ने अपनी शिकायत में बताया कि जुनेद ने उसके ब्लॉक इंस्टाग्राम अकाउंट को अनब्लॉक कराने के लिए 90 हजार रुपये की ठगी की।

महिला ने पुलिस को बताया कि इंस्ट्राग्राम पर उसके 800,000 से अधिक फॉलोअर्स थे, लेकिन इंस्टाग्राम ने उसका अकाउंट अपमानजनक भाषा के प्रयोग के आरोप में ब्लॉक कर दिया। जिसके कुछ दिनों के बाद जुनेद ने उससे सैम के छद्म नाम से मैसेज भेजा कि वो उसका इंस्टा अकाउंट अनब्लॉक करा सकता है।  जुनेद बेग ने कथित तौर पर महिला के इंस्टा अकाउंट को अनब्लॉक करने की एवज में 10,000 रुपये की मांग की।

महिला ने जुनेद पर भरोसा करते हुए फौरन रुपये उसके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया। उसके बाद जुनेद कई बार महिला से पैसे मांगता रहा। महिला ने बताया कि 90,000 रुपये देने के बाद जुनेद ने उससे और पैसों की मांग की और कहा कि अगर वो पैसे नहीं देगी तो उसका इंस्टाग्राम अकाउंट वो हमेशा के लिए ब्लॉक करवा देगा। उसके बाद महिला को जुनेद पर शक हुआ और उसने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद पुलिस ने जुनेद बेग को गिरफ्तार करके इंस्ट्राग्राम से होने वाले अनोखे फर्जीवाड़े का खुलासा किया।

Web Title: Vicious criminal blackmailing by blocking Instagram, caught by Delhi Police, know how he used to cheat, used to make people victims

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे