IIT मद्रास के हॉस्टल में छात्र ने की आत्महत्या, फरवरी से अब तक यह चौथा मामला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 21, 2023 09:01 PM2023-04-21T21:01:02+5:302023-04-21T21:07:04+5:30

आईआईटी मद्रास के कावेरी हास्टल में मध्य प्रदेश के रहने वाले बीटेक के 20 वर्षीय छात्र केदार सुरेश अपने कावेरी हास्टल के कमरे में मृत पाये गये हैं। इस संबंध में आत्महत्या की आशंका जताई है।

Student commits suicide in IIT Madras hostel, fourth case since February | IIT मद्रास के हॉस्टल में छात्र ने की आत्महत्या, फरवरी से अब तक यह चौथा मामला

फाइल फोटो

Highlightsआईआईटी मद्रास के परिसर में एक छात्र के कथित आत्महत्या का मामला सामने आया हैमध्य प्रदेश के रहने वाले बीटेक के 20 वर्षीय छात्र केदार सुरेश कावेरी हास्टल के कमरे में मृत पाये गयेआईआईटी मद्रास में इस साल की फरवरी से लेकर अब तक आत्महत्या की यह चौथी घटना है

चेन्नई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास के परिसर में एक छात्र के कथित आत्महत्या का मामला सामने आया है। इस संबंध में पुलिस की ओर से शुक्रवार को दी गई सूचना के अनुसार बीटेक के 20 वर्षीय छात्र केदार सुरेश कावेरी हास्टल के अपने कमरे में मृत पाये गये हैं। शुरूआती जांच के बाद पुलिस ने आत्महत्या की आशंका जताई है।

चेन्नई पुलिस ने बताया कि सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम पर जब आईआईटी मद्रास के कावेरी हास्टल में पहुंची तो छात्र केदार सुरेश का कमरा भीतर से बंद था और वो साथी छात्रों के आवाज लगाये जाने के बाद भी कमरे का दरवाजा नहीं खोल रहे थे, आखिरकार हास्टल के कमरे का दरवाजा तोड़कर पुलिस टीम कमरे में दाखिल हुई तो देखा कि छात्र सुरेश अपने बिस्तर पर मृत अवस्था में पड़े हुए थे। मृत छात्र केदार सुरेश मूल रूप से मध्य प्रदेश के रहने वाले थे।

कोट्टूरपुरम पुलिस ने हास्टल के वार्डन और साथी छात्रों के बयान पर संदेहास्पद मौत का केस दर्ज कर लिया है और मामले की जांच कर रही है फिलहाल केदार सुरेश के शव को पंचनामा करने के बाद पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया गया है। पुलिस का कहना है कि यह केस संदिग्ध आत्महत्या का मामला प्रतीत हो रहा है।

वहीं घटना के बाद आईआईटी मद्रास ने एक बयान जारी कर केदार सुरेश के असामयिक निधन पर शोक व्यक्त किया है। आईआईटी की ओर से जारी बयान में कहा गया है, “21 अप्रैल 2023 की दोपहर में केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के स्नातक छात्र केदार सुरेश अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाये गये। आईआईटी मद्रास को उनके असामयिक निधन पर बेहद गहरा दुख है। संस्थान ने आज एक अच्छा छात्र खो दिया है।"

बयान में आगे कहा गया है, "केदार सुरेश के निधन का कारण अज्ञात है। पुलिस जांच कर रही है। दुखद घटना की सूचना छात्र के परिजनों के दे दी गई है। संस्थान इस घटना पर अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता है और मृत छात्र के मित्रों और परिवार के साथ अपने दुख को साझा करता है। संस्थान इस कठिन समय में छात्र के परिवार की गोपनीयता का सम्मान करने के लिए सभी से अनुरोध करता है। आईआईटी मद्रास तनावग्रस्त छात्रों की सक्रिय रूप से पहचान करने और उनकी मदद करने के लिए हर संभव उपाय कर रहा है। हम इन उपायों को मजबूत करना जारी रखेंगे। दिवंगत आत्मा को शांति मिले।"

मालूम हो कि केदार सुरेश की संदिग्ध मौत को लेकर इस साल की फरवरी से अब तक आईआईटी मद्रास में छात्रों द्वारा कुल चार आत्महत्या की घटनाएं हो चुकी हैं इससे पहले 13 फरवरी को इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में द्वितीय वर्ष के शोध छात्र स्टीवन ऐसे ही मृत पाये गये थे, जो महाराष्ट्र के रहने वाले थे।

वहीं 14 मार्च को आंध्र प्रदेश के रहने वाले 23 साल के वैपु पुष्पक, जो कि इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के तीसरे वर्ष के छात्र थे, उन्होंने भी छात्रावास के अपने कमरे में आत्महत्या कर ली थी। बीते 31 मार्च को पश्चिम बंगाल के रहने वाले 31 साल के सचिन कुमार जैन वेलाचेरी में अपने घर में मृत पाए गए थे। जैन ने तो मौत से पहले कथित तौर पर व्हाट्सएप स्टेटस डाला था। जिसमें लिखा था, "आई एम सॉरी, नॉट गुड एनफ"।

Web Title: Student commits suicide in IIT Madras hostel, fourth case since February

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे