नेपाल के सांसद ने बिहार से खरीदी डिग्री, चीन में उच्च अध्ययन के लिए किया इस्तेमाल, गिरफ्तार

By मनाली रस्तोगी | Published: August 11, 2023 11:03 AM2023-08-11T11:03:32+5:302023-08-11T11:05:01+5:30

नेपाली कांग्रेस के सांसद सुनील कुमार शर्मा ने कथित तौर पर बिहार से उच्च माध्यमिक शैक्षणिक डिग्री खरीदी और इसका इस्तेमाल चीन में उच्च अध्ययन करने के लिए किया।

Nepal MP bought degree from Bihar used it for higher studies in China arrested | नेपाल के सांसद ने बिहार से खरीदी डिग्री, चीन में उच्च अध्ययन के लिए किया इस्तेमाल, गिरफ्तार

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsशैक्षणिक प्रमाणपत्रों में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गुरुवार को एक नेपाली सांसद को गिरफ्तार किया गया।मोरांग-3 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए शर्मा को नेपाली कांग्रेस में शेखर कोइराला खेमे का करीबी माना जाता है।उनकी गिरफ्तारी ने सत्तारूढ़ गठबंधन में हलचल पैदा कर दी है।

नई दिल्ली: शैक्षणिक प्रमाणपत्रों में फर्जीवाड़ा करने के आरोप में गुरुवार को एक नेपाली सांसद को गिरफ्तार किया गया। नेपाली कांग्रेस के सांसद सुनील कुमार शर्मा ने कथित तौर पर बिहार से उच्च माध्यमिक शैक्षणिक डिग्री खरीदी और इसका इस्तेमाल चीन में उच्च अध्ययन करने के लिए किया। 

पीटीआई ने पुलिस प्रवक्ता कुबेर कदायत के हवाले से बताया कि नेपाल पुलिस के केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीआईबी) की एक टीम ने नेपाल की सत्तारूढ़ पार्टी के प्रतिनिधि सभा के सदस्य सुनील शर्मा को काठमांडू से गिरफ्तार किया। मोरांग-3 से प्रतिनिधि सभा के लिए चुने गए शर्मा को नेपाली कांग्रेस में शेखर कोइराला खेमे का करीबी माना जाता है और उनकी गिरफ्तारी ने सत्तारूढ़ गठबंधन में हलचल पैदा कर दी है।

कुछ मेडिकल कॉलेजों और निजी कॉलेजों के मालिक शर्मा की गिरफ्तारी 100 किलोग्राम सोने की कथित तस्करी को लेकर गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ और वित्त मंत्री प्रकाश शरण महत के इस्तीफे की मांग के कुछ दिनों बाद हुई है। 

18 जुलाई की रात को त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीमा शुल्क से बिना पता चले लगभग 100 किलोग्राम सोने की तस्करी के संबंध में एक भारतीय और एक चीनी नागरिक सहित अठारह लोगों को गिरफ्तार किया गया था। नेपाल और विश्व संदर्भ में विवाद और घोटालों से जुड़े पदों से तत्काल इस्तीफे के उदाहरणों की एक श्रृंखला पेश करते हुए, शर्मा ने सुझाव दिया कि दोनों मंत्री इस्तीफा दे दें।

शर्मा ने कहा, "वर्तमान वित्त मंत्री और गृह मंत्री को इस जांच में यह पुष्टि करने में सक्षम होना चाहिए था कि हमने तस्करी के मुख्य अपराधी को पकड़ लिया है या उन्हें खोजने के लिए एक समय सीमा देनी चाहिए थी। अन्यथा, जांच को और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए उन्हें तब तक अपने पद से हट जाना चाहिए जब तक तस्करी के पीछे का मुख्य व्यक्ति पकड़ा नहीं जाता।"

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, महत ने यह कहते हुए मांग को खारिज कर दिया कि शर्मा अपने निजी अस्पताल में इलाज करा रहे मरीजों के लिए बीमा कवर के अनुरोध को ठुकराने से सरकार से नाराज थे।

 

 

Web Title: Nepal MP bought degree from Bihar used it for higher studies in China arrested

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे