कर्नाटक: अपराध को रोकने के लिए बेंगलुरु पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित अनोखी पहल

By अनुभा जैन | Published: November 25, 2023 02:41 PM2023-11-25T14:41:20+5:302023-11-25T14:42:06+5:30

जब कोई व्यक्ति संदिग्ध व्यवहार दिखाता है तो स्थापित कैमरा चेहरे की पहचान का उपयोग करता है और कमांड सेंटर में पुलिस डेटाबेस सर्वर को सिग्नल भेजता है। पुलिस तुरंत लोकेशन पर पहुंचेगी।

Karnataka To stop crime Bengaluru Police takes unique initiative powered by Artificial Intelligence | कर्नाटक: अपराध को रोकने के लिए बेंगलुरु पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित अनोखी पहल

फाइल फोटो

बेंगलुरु: अलर्ट और चेतावनियों के माध्यम से अपराध को रोकने के लिए, बेंगलुरु पुलिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एआई द्वारा संचालित दो उन्नत निवारक और पूर्वानुमानित पुलिसिंग तकनीकों की शुरुआत की है। इसके साथ, वास्तविक समय के दृश्य प्रदान करने वाले 7500 रणनीतिक रूप से लगाए गए कैमरों के साथ गार्डन सिटी पूरी सुरक्षा में होगी।

यह निगरानी एआई से लैस सेंट्रल कमांड कंट्रोल सेंटर से जुड़े कमांड कंट्रोल कम्युनिकेशंस और कंप्यूटर फॉर इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित होगी। अन्य प्रिडिक्टिव पुलिसिंग तकनीक के माध्यम से, पुलिस डेटाबेस को सॉफ्टवेयर में एकीकृत किया जाता है।

जब कोई व्यक्ति संदिग्ध व्यवहार दिखाता है तो स्थापित कैमरा चेहरे की पहचान का उपयोग करता है और कमांड सेंटर में पुलिस डेटाबेस सर्वर को सिग्नल भेजता है। पुलिस तुरंत लोकेशन पर पहुंचेगी।

प्रिडिक्टिव पुलिसिंग की तकनीक विश्लेषण किए गए डेटा के आधार पर अपराध की गणना या भविष्यवाणी करने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करती है। इसके अलावा, यह प्रणाली हेल्पलाइन नंबर कॉल के माध्यम से प्राप्त डेटा पर भी आधारित है।

Web Title: Karnataka To stop crime Bengaluru Police takes unique initiative powered by Artificial Intelligence

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे