कानपुर शूटआउट: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की मां ने घर ढहाने पर कहा- वह घर मेरे पति ने बनाया था, विकास ने नहीं

By अनुराग आनंद | Published: July 5, 2020 04:36 PM2020-07-05T16:36:52+5:302020-07-05T17:04:29+5:30

कानपुर के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के मकान ढहाए जाने के बाद इस मामले में विकास की मां सरला देवी ने कहा कि वह हमारा पैतृक घर था।

Kanpur Shootout: History Sheeter Vikas Dubey's mother said on demolition - My husband built that house, not Vikas | कानपुर शूटआउट: हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे की मां ने घर ढहाने पर कहा- वह घर मेरे पति ने बनाया था, विकास ने नहीं

विकास दुबे (फाइल फोटो)

Highlightsइससे पहले भी कानपुर एनकाउंटर के मुख्य दोषी विकास दुबे की माता सरला देवी ने कहा कि अच्छा होगा अगर वो खुद सरेंडर कर दे।सरला देवी ने अपने बेटे के बारे में कहा था कि मैं तो कहती हूं पकड़ लो और फिर एनकाउंटर कर दो।पुलिस वालों की हत्या की सूचना मिलने के बाद जब पुलिसकर्मी वहां पहुंचे तो पुलिस वालों के शव एक के ऊपर एक पड़े पड़ा हुआ था और शव जलाने के लिए ट्रैक्टर से तेल निकाले गए थे।

कानपुर: बीते गुरुवार के करीब 2 बजे रात को कानपुर में अपराधियों के साथ मुठभेड़ में एक पुलिस उपाधीक्षक समेत आठ पुलिसकर्मियों की मौत हो गयी थी और आठ पुलिस कर्मी घायल हो गए। इस दौरान दो अपराधी भी मारे गए थे। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी थी। 

इसके बाद प्रशासन ने शनिवार को विकास दुबे के घर को ढहा दिया। कानपुर के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के मकान ढहाए जाने के बाद इस मामले में विकास की मां सरला देवी ने कहा कि वह हमारा पैतृक घर था।

एचटी रिपोर्ट की मानें तो विकास दुबे की मां ने कहा कि वह घर जिसे यूपी पुलिस ने ढहाया है वह मेरे पति और ससुर ने बनवाया था, यह घर मेरे बेटे विकास ने नहीं बनवाया था।

सरला देवी ने कहा कि प्रशासन को हमारी नहीं विकास के संपत्ति को ढहानी चाहिए। इसके साथ ही उसकी मां ने कहा कि विकास को सरेंडर करना चाहिए उसके कारण ही हमलोग परेशान हो रहे हैं। 

Debris lie on the ground following the demolition of the residence of criminal Vikay Dubey, after firing in Bikaru village where 8 police personnel lost their lives, in Kanpur on Saturday, July 4, 2020.

इससे पहले विकास दुबे की मां ने ये कहा था-

इससे पहले भी कानपुर एनकाउंटर के मुख्य दोषी विकास दुबे की माता सरला देवी ने कहा कि अच्छा होगा अगर वो खुद सरेंडर कर दे। धोखे से भागता रहा तो पुलिस उसे एनकाउंटर में मार देगी। मैं तो कहती हूं पकड़ लो और फिर एनकाउंटर कर दो। उसने बहुत बुरा किया है।

कानपुर एनकाउंटर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस दुख की घड़ी में हम शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी और असाधारण पेंशन सरकार उपलब्ध करवाएगी। इसके अलावा 1 करोड़ रु. की आर्थिक सहायता भी प्रत्येक परिवार को दी जाएगी। 

पुलिस के शवों के साथ 'क्रूरता' करने का विकास दुबे ने बनाया था प्लान

आज-तक ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि 2 और 3 जुलाई की रात( एक से दो बजे के बीच) आठों पुलिस वालों की मौत के बाद विकास दुबे का प्लान था कि उनको चौराहे पर जला दिया जाए। गांव वाले भी इन सब में विकास की डरे से मदद करते।

पुलिस वालों की हत्या की सूचना मिलने के बाद जब पुलिसकर्मी वहां पहुंचे तो पुलिस वालों के शव एक के ऊपर एक पड़े पड़ा हुआ था। सभी शवों को जलाने के लिए घर में मौजूद ट्रैक्टर से तेल भी निकाला जा रहा था। तभी पुलिस की दूसरी टीम मौके पर पहुंच गई और बदमाश वहां से भाग गए थे। गांव वालों ने पुलिस ने बाद में जब इस बारे में पूछताछ की तो किसी ने मुंह खोलने की हिम्मत नहीं थी। 

कानपुर के बिकरू गांव में घटनास्थल पर पुलिस (तस्वीर ट्विटर)
कानपुर के बिकरू गांव में घटनास्थल पर पुलिस (तस्वीर ट्विटर)

विकास दुबे के गिरफ्तार साथी ने खोले कानपुर शूटआउट के कई राज-

विकास दुबे के साथ पुलिस पर फायरिंग करने वाले आरोपियों में से एक दयाशंकर अग्निहोत्री की गिरफ्तारी हुई है। दयाशंकर अग्निहोत्री ने गिरफ्तारी के बाद पूछताछ में पुलिस के सामने कई खुलासे किए हैं। दयाशंकर अग्निहोत्री ने पुलिस को बताया कि विकास दुबे को पुलिस स्टेशन से फोन आया था, जिसके बाद उसने अपने घर में 25-30 लोगों को बुलाया गया था।

दयाशंकर ने बताया विकास दुबे किसी के फोन आने के बाद काफी अलर्ट हो गया था। दयाशंकर अग्निहोत्री ने कहा, विकास दुबे को पुलिस स्टेशन से एक फोन आया था। जिसके बाद उसने लगभग 25-30 लोगों को बुलाया। उसने पुलिस कर्मियों पर गोलियां चलाईं।

मुठभेड़ के समय मैं घर के अंदर बंद था, इसलिए मैंने कुछ भी नहीं देखा। उसने यह भी बताया कि जेसीबी से रास्त रोकने का प्लान भी विकास दुबे का था। 2 और 3 जुलाई की रात हुई कानपुर में मुठभेड़ में पुलिस के आठ जवान शहीद हो गए हैं।

Web Title: Kanpur Shootout: History Sheeter Vikas Dubey's mother said on demolition - My husband built that house, not Vikas

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे