इंटरपोल ने हरियाणा के 19 वर्षीय लड़के के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, जानिए पूरी वजह

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 27, 2023 08:00 PM2023-10-27T20:00:00+5:302023-10-27T20:03:32+5:30

कादियान लगभग दो साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में शरण लेने के लिए भारत से भाग गया था। इंटरपोल ने कार्डियन के खिलाफ रेड-कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है।

Interpol issues red corner notice against 19-year-old Haryana man; here's why | इंटरपोल ने हरियाणा के 19 वर्षीय लड़के के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, जानिए पूरी वजह

इंटरपोल ने हरियाणा के 19 वर्षीय लड़के के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया, जानिए पूरी वजह

Highlightsइंटरपोल ने हरियाणा के 19 वर्षीय कथित गैंगस्टर योगेश कादियान पर आपराधिक साजिश और हत्या के प्रयास का आरोप लगायाकादियान लगभग दो साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में शरण लेने के लिए भारत से भाग गया थाइंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड-कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है, साथ ही जानकारी देने पर 1.5 लाख का इनाम भी जारी किया

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन (इंटरपोल) ने हरियाणा के 19 वर्षीय कथित गैंगस्टर योगेश कादियान पर आपराधिक साजिश और हत्या के प्रयास का आरोप लगाया। कादियान लगभग दो साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका में शरण लेने के लिए भारत से भाग गया था। इंटरपोल ने उसके खिलाफ रेड-कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है।

अपने नोटिस में, इंटरपोल ने कहा कि कादियान के खिलाफ आरोप "आपराधिक साजिश, हत्या का प्रयास, एक सामान्य इरादे को आगे बढ़ाने के लिए कई व्यक्तियों द्वारा किए गए कार्य, प्रतिबंधित हथियार और गोला-बारूद का कब्ज़ा और उपयोग" हैं। रेड कॉर्नर नोटिस इंटरपोल के सदस्य देशों के कानून प्रवर्तन अधिकारियों से प्रत्यर्पण, आत्मसमर्पण या इसी तरह की कानूनी प्रक्रिया होने तक किसी व्यक्ति को खोजने और अस्थायी रूप से हिरासत में रखने का अनुरोध है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को मार गिराने का नेतृत्व करने वालों में से एक हैं। भारत में गैंगस्टरों की एक श्रृंखला पर राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की कार्रवाई के बाद, कई लोग नकली पासपोर्ट का उपयोग करके देश से भाग गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि कादियान 17 साल की उम्र में फर्जी पासपोर्ट पर भाग गया था।

कादियान वर्तमान में अमेरिका में बाबिन्हा गिरोह का सदस्य है और अत्याधुनिक हथियारों का विशेषज्ञ माना जाता है। 12 जुलाई 2004 को जन्मे कादियान हरियाणा के झज्जर जिले के बेरी गांव के रहने वाले हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार्डियन का कनेक्शन बंबीहा गैंग के साथ-साथ खालिस्तान समर्थकों से भी है। हाल ही में खालिस्तानी आतंकियों पर कार्रवाई के दौरान एनआईए ने भारत में कादियान के घर और अन्य ठिकानों पर छापेमारी की थी। कथित गैंगस्टर के बारे में कोई भी जानकारी देने के लिए ₹1.5 लाख का इनाम जारी किया गया है।

इस साल सितंबर में इंटरपोल ने प्रतिबंधित आतंकवादी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल के सदस्य करणवीर सिंह के खिलाफ रेड-कॉर्नर नोटिस जारी किया था। खुफिया सूत्रों के अनुसार, माना जाता है कि सिंह पाकिस्तान में छिपा हुआ है और खालिस्तान समर्थक आतंकवादी समूह बब्बर खालसा इंटरनेशनल का सदस्य है। इंटरपोल पोर्टल के अनुसार, 38 वर्षीय करणवीर सिंह की जड़ें पंजाब के कपूरथला जिले में हैं।

Web Title: Interpol issues red corner notice against 19-year-old Haryana man; here's why

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे