हनुमानगढ़ः दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या, एक नाबालिग सहित 4 अरेस्ट, प्रेम संबंध का मामला, मायावती ने कांग्रेस पर किया हमला

By भाषा | Published: October 10, 2021 09:46 PM2021-10-10T21:46:39+5:302021-10-10T21:55:39+5:30

7 अक्टूबर को हनुमानगढ़ के प्रेमपुरा इलाके में हुई जहां आरोपियों की पिटाई से जगदीश की मौत हो गई।

Hanumangarh Dalit youth beaten death 4 arrested including a minor case of love affair Mayawati attacked Congress | हनुमानगढ़ः दलित युवक की पीट-पीट कर हत्या, एक नाबालिग सहित 4 अरेस्ट, प्रेम संबंध का मामला, मायावती ने कांग्रेस पर किया हमला

क्या छत्तीसगढ़ व पंजाब के मुख्यमंत्री वहाँ जाकर पीड़ित परिवार को 50-50 लाख रुपये की मदद देंगे?

Highlightsपुलिस ने बताया कि हत्या में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। मृतक परिजनों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। सत्तारूढ़ कांग्रेस नीत सरकार पर निशाना साधा और इसकी घोर निंदा की।

जयपुरः राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में प्रेम संबधों के चलते एक दलित युवक की पीट-पीट कर कथित रूप से हत्या किए जाने के मामले में रविवार को पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार किया और एक नाबालिग को हिरासत में लिया है।

पुलिस ने बताया कि हत्या में शामिल अन्य लोगों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस महानिदेशक एम. एल. लाठर ने एक बयान में कहा कि इस मामले में अब तक चार नामजद आरोपी पीलीबंगा के प्रेमपुरा निवासी मुकेश कुमार, दलीप कुमार व सिकन्दर और सूरतगढ़ के सदर निवासी हंसराज को गिरफ्तार किया गया है।

उन्होंने कहा कि मृतक परिजनों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मृतक जगदीश के परिवार को अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार नियम के तहत 4 लाख 12 हजार 500 रुपये की आर्थिक सहायता कलेक्टर द्वारा स्वीकृत की जा चुकी है। बसपा प्रमुख मायावती ने भी इस घटना पर दुख जताते हुए राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस नीत सरकार पर निशाना साधा और इसकी घोर निंदा की।

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘राजस्थान के हनुमानगढ़ में दलित की पीट-पीट कर की गई हत्या अति-दुःखद व निन्दनीय, लेकिन कांग्रेस हाईकमान चुप क्यों? क्या छत्तीसगढ़ व पंजाब के मुख्यमंत्री वहाँ जाकर पीड़ित परिवार को 50-50 लाख रुपये की मदद देंगे? बसपा जवाब चाहती है, वरना दलितों के नाम पर घड़ियाली आँसू बहाना बन्द करें।’’

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध डॉक्टर रविप्रकाश ने बताया कि मृतक जगदीश और आरोपी मुकेश ओड आदि गांव प्रेमपुरा में एक दूसरे के पड़ोसी थे। मुकेश की पत्नी सुमन का जगदीश के साथ पिछले 4 साल से प्रेम प्रसंग था, जिसे लेकर दोनों परिवारों में कई बार पंचायत भी हुई। मनमुटाव होने पर सुमन अपने पीहर चली गई और मुकेश के खिलाफ थाना सदर सूरतगढ़ में मामला दर्ज करवा दिया। दोनों परिवारों के बीच पंचायत में आपसी राजीनामा होने से दोनों अलग-अलग हो गये।

वहीं, जगदीश की पत्नी मंजू ने भी मनमुटाव के चलते अपने पति के विरुद्ध मामला दर्ज करवाया था, जिसमें अदालत में चालान में पेश किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अलग होने के बाद मुकेश की पत्नी सुमन, बच्चों के साथ पिछले दो साल से सूरतगढ़ में किराये के मकान में रह रही है। जहां सुमन के जगदीश से मिलने की बात आरोपी मुकेश कुमार एवं उसके परिवार वालों को पता चलने पर घटना के दिन 7 अक्टूबर को वे सूरतगढ़ में सुमन के किराये के मकान में पहुंचे।

उन्होंने बताया कि उस वक्त वहीं मौजूद जगदीश को मुकेश और 10 अन्य लोगों ने अगवा किया और सूरतगढ़ स्थित फॉर्म में ले जाकर उसे लाठियों से पीटा। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने गम्भीर रूप से घायल जगदीश को बाइक से प्रेमपुरा में उसके घर के आगे फेंका और वहां से फरार हो गए।

परिजनों ने जब तक उसे देखा, जगदीश की मौत हो चुकी थी। डॉ रविप्रकाश ने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ हत्या, अपहरण और एससी-एसटी कानून की धारा 3 में मामला दर्ज कर मुख्य आरोपी मुकेश कुमार को तुरन्त गिरफ्तार कर लिया।

उन्होंने बताया कि मामले की जांच वृताधिकारी रावतसर रणवीर सिंह मीणा द्वारा किया जा रही है। केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने मामले पर चुप्पी साधने के लिये शनिवार को राज्य सरकार पर निशाना साधा था। उन्होंने ट्वीट किया था, राहुल जी आप लखीमपुर की चिंता ना करें, वहां योगी जी का शासन है आपके प्रिय गहलोत जी का नहीं! आप राजस्थान के प्रेमपुरा में इस दलित युवक की हत्या पर कुछ कहने की हिम्मत दिखाएं ताकि जनता को मालूम हो कि आप कितने सच्चे हैं?’’

उल्लेखनीय है कि घटना 7 अक्टूबर को हनुमानगढ़ के प्रेमपुरा इलाके में हुई जहां आरोपियों की पिटाई से जगदीश की मौत हो गई। आरोपियों ने पूरी घटना का वीडियो भी बनाया जिसमें वो पीड़ित को पानी पिलाते नजर आ रहे हैं और उसे बार-बार लाठियों से पीटते दिखाई दे रहे हैं। 

Web Title: Hanumangarh Dalit youth beaten death 4 arrested including a minor case of love affair Mayawati attacked Congress

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे