Dhiraj Sahu IT RAID: कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर से मिले कैश को गिनते-गिनते थक जा रहे हैं आयकर के अधिकारी, अब तक मिले 250 करोड़!, बैंक तक ले जाने के लिए ट्रक की जरूरत

By एस पी सिन्हा | Published: December 9, 2023 06:03 PM2023-12-09T18:03:29+5:302023-12-09T20:30:13+5:30

Dhiraj Sahu IT RAID:  अब तक की गिनती में 250 करोड़ के आसपास गिने जा चुके हैं। बता दें कि राज्यसभा सदस्य चुने जाने के दौरान धीरज साहू ने अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति सिर्फ 34 करोड़ बताई थी।

Dhiraj Sahu IT RAID Congress MP Dheeraj Sahu, Rs 250 crore found Income Tax officials are getting tired of counting the cash found from house | Dhiraj Sahu IT RAID: कांग्रेस सांसद धीरज साहू के घर से मिले कैश को गिनते-गिनते थक जा रहे हैं आयकर के अधिकारी, अब तक मिले 250 करोड़!, बैंक तक ले जाने के लिए ट्रक की जरूरत

file photo

Highlights सांसद के रांची, लोहरदगा और ओडिशा स्थित ठिकानों पर एक साथ की गई छापेमारी में इतना कैश मिला है।बैंक तक ले जाने के लिए ट्रक की जरूरत पड़ी। कैश गिनने वाली मशीन पर भी इतना लोड पड़ा कि उसने काम करना बंद कर दिया।

Dhiraj Sahu IT RAID: झारखंड से राज्यसभा सांसद धीरज साहू की अकूत संपत्ति को देखकर आयकर विभाग के अधिकारी भी भौंचक हैं। उनके घर से इतनी नगदी बरामद की गई है कि अधिकारियों का दल गिनते-गिनते थक जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, कुल कैश करीब 300 करोड़ रुपए से अधिक होने का अनुमान है।

अब तक की गिनती में 250 करोड़ के आसपास गिने जा चुके हैं। बता दें कि राज्यसभा सदस्य चुने जाने के दौरान धीरज साहू ने अपने हलफनामे में अपनी संपत्ति सिर्फ 34 करोड़ बताई थी। सांसद के रांची, लोहरदगा और ओडिशा स्थित ठिकानों पर एक साथ की गई छापेमारी में इतना कैश मिला है कि बैंक तक ले जाने के लिए ट्रक की जरूरत पड़ी।

बताया गया है कि कैश गिनने वाली मशीन पर भी इतना लोड पड़ा कि उसने काम करना बंद कर दिया। सूत्रों के मुताबिक करीब 200 करोड़ रुपए कैश की गिनती हो चुकी है और अभी बहुत कैश गिनना बाकी है। सूत्रों के मुताबिक, बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के दफ्तरों में 9 अलमारियों में नोट भरे हुए मिले। नकदी को बैंक ले जाने के लिए 157 बैग लाए गए थे।

बैग कम पड़ गए तो बोरियों में भी भरा गया। फिर इन्हें ट्रक में भरकर बैंक ले जाया गया। बताया जा रहा है कि यह गिनने में लगाई गई एक मशीन तक खराब हो गई। अलमारियों में भरे इन नोटों को बड़ी मशीनों से गिनने में भी कम से कम तीन दिन लग जायेंगे। नोटों की गिनती के बाद इस व्यापारिक समूह द्वारा नकदी रखने की वैधानिक अधिकार से साथ मिलान करने के बाद अतिरिक्त नकदी को जब्त किया जायेगा।

इसके बाद आयकर अधिनियम में निहित प्रावधानों के तहत कानूनी कार्रवाई की जायेगी। आयकर सूत्रों का कहना है कि यह राशि ओडिशा के बोलांगीर से बरामद की गई है, जहां धीरज साहू और उनके परिजनों की शराब कंपनी है। बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज साहू परिवार की है।

कंपनी का ओडिशा में शराब बनाने का करीब 40 साल पुराना कारोबार है। धीरज साहू के पिता बदलेव साहू थे, जिनके नाम पर ग्रुप का नामकरण किया गया है। इसमें धीरज साहू के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्य शामिल हैं। हालांकि, 2018 में धीरज साहू ने चुनावी हलफनामे में अपनी संपत्ति 34 करोड़ रुपए ही बताई थी।

बुधवार को आयकर टीम ने बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड और इससे जुड़े परिसरों में छापेमारी की थी। बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज, बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड की एक पार्टनरशिप फर्म है। इस ग्रुप के कई कारोबार हैं, जिसमें क्वालिटी बॉटलर्स प्राइवेट लिमिटेड (आईएमएफएल बोटलिंग), किशोर प्रसाद विजय प्रसाद बिवरेज प्राइवेट लिमिटेड (जो आईएमएफल कंपनी की सेल्स एंड मार्केटिंग का काम करती है), बलदेव साहू इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड आदि शामिल है।

Web Title: Dhiraj Sahu IT RAID Congress MP Dheeraj Sahu, Rs 250 crore found Income Tax officials are getting tired of counting the cash found from house

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे