Nizamuddin Markaz Event: ईडी ने तबलीगी जमात नेता मौलाना साद पर धन शोधन का मुकदमा दर्ज किया

By भाषा | Published: April 16, 2020 08:25 PM2020-04-16T20:25:08+5:302020-04-16T20:25:08+5:30

दिल्ली के निजामुददीन मरकज के मुखिया मौलाना साद के खिलाफ कई मामले की जांच की जा रही है। वह फरार चल रहा है। इस बीच प्रवर्तन निदेशालय ने नकेल कसते हुए मामला दर्ज किया है।

Corona virus India Enforcement Directorate registered money laundering case against Maulana Saad (Tablighi Jamaat Chief) others | Nizamuddin Markaz Event: ईडी ने तबलीगी जमात नेता मौलाना साद पर धन शोधन का मुकदमा दर्ज किया

धारा 269, 270 271 आई पी सी एवम महामारी अधिनियम की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। 

Highlightsथाने में दर्ज एफआईआर के हवाले से बताया कि हाल ही में इनमें से दो भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका और एक भाई ने फ्रांस की यात्रा की थी।एसएसपी ने बताया कि मोबाइल की सीडीआर से इनके निजामुद्दीन जाने की बात स्पष्ट हुई।

सहारनपुरः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कांधलवी, जमात से संबंधित ट्रस्ट और अन्य के खिलाफ धन शोधन का मामला दर्ज किया है।

अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि एजेंसी ने दिल्ली पुलिस की प्राथमिकी के आधार पर प्रवर्तन मामला सूचना रिपोर्ट (ईसीआईआर) दर्ज की है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि धनशोधन रोकथाम कानून के तहत आपराधिक मामला दर्ज किया गया है।

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने 31 मार्च को मौलाना और सात अन्य के खिलाफ निजामुद्दीन थाने के एसएचओ की शिकायत पर प्राथमिकी दर्ज की थी। यह मामला कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के आदेशों का कथित रूप से उल्लंघन कर तबलीगी जमात का इज्तिमा आयोजित करने को लेकर दर्ज किया गया था।

दिल्ली के निजामुददीन मरकज के मुखिया मौलाना साद के चार करीबी लोगों पर सहारनपुर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर दिया है। इनमें दो लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण की जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आ चुकी है जबकि अन्य दो की रिपोर्ट आनी शेष है। सहारनपुर के एस एस पी दिनेश कुमार पी ने ‘भाषा’ को बताया कि मौलाना साद की थाना मण्डी क्षेत्र के मोहल्ला मुफ्ती में ससुराल है और इसी मोहल्ले में मौलाना साद के करीबी तीन लोग रहते हैं।

सहारनपुर की कटेहरा चौकी के प्रभारी विजेन्द्र सिह ने थाने में दर्ज एफआईआर के हवाले से बताया कि हाल ही में इनमें से दो भाइयों ने दक्षिण अफ्रीका और एक भाई ने फ्रांस की यात्रा की थी। वहां से लौटते हुए ये लोग दिल्ली निजामुददीन मरकज गये लेकिन इस बात को इन्होंने छिपाया ।

एसएसपी ने बताया कि मोबाइल की सीडीआर से इनके निजामुद्दीन जाने की बात स्पष्ट हुई। प्रशासन द्वारा इन्हें कोरोना संदिग्ध मानते हुए तीनों भाइयों और एक मौलाना के पुत्र के सैम्पल जांच के लिये भेजे गये थे। इनमें दो मौलानाओं को कोरोना संक्रमित पाया गया जबकि दो अन्य की रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। दिनेश कुमार ने बताया कि तीनों मौलानाओं सहित एक मौलाना के बेटे के खिलाफ धारा 269, 270 271 आई पी सी एवम महामारी अधिनियम की धारा 3 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। 

मौलाना साद के दो रिश्तेदार कोरोना से संक्रमित

सहारनपुर, 15 अप्रैल (भाषा) तबलीगी जमात प्रमुख मौलाना साद के दो रिश्तेदार उतर प्रदेश के सहारनपुर जिले में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मौलाना साद के दो रिश्तेदारों के नमूनों में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद जिला प्रशासन ने थाना मण्डी क्षेत्र के मोहल्ला मुफ्ती इलाके को सील कर दिया है और यहां के अन्य आठ लोगों को भी पृथकवास में रख दिया है। यह जानकारी सहारनपुर के जिलाधिकारी अखिलेश सिह ने पीटीआई भाषा को दी है। दो संक्रमित व्यक्ति मौलाना साद के ससुराल के हैं।

लॉकडाउन से पहले दोनों मरकज मे रूके थे। दोनों हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे जिस आधार पर इन दोनों सहित चार लोगों को पृथकवास में रखा गया था। जांच में दोनों के संक्रमित होने की पुष्टि हुयी। अब प्रशासन इस बात की भी जांच कर रहा है कि ये लोग किन किन के सम्पर्क मे रहे। जिलाधिकारी सिंह ने बताया कि जो लोग भी इनके सम्पर्क में आये थे उन्हें पृथकवास में रखा जा रहा है।

 

Web Title: Corona virus India Enforcement Directorate registered money laundering case against Maulana Saad (Tablighi Jamaat Chief) others

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे