बिहार में लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाकर दूसरे राज्यों में बेचने वाला गैंग सक्रिय, दर्जनों लड़कियां गायब, पुलिस मौन

By एस पी सिन्हा | Published: December 25, 2020 04:13 PM2020-12-25T16:13:39+5:302020-12-25T19:17:15+5:30

बिहार की राजधानी पटना में गैंग का खुलासा हुआ है. हाल के दिनों में करीब 10 लड़कियों को गायब किया जा चुका है. लड़कियों को दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान में बेचा जा रहा है.

Bihar patna Gang traffickers abducted and sold other states missing police silent crime case | बिहार में लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाकर दूसरे राज्यों में बेचने वाला गैंग सक्रिय, दर्जनों लड़कियां गायब, पुलिस मौन

17 मार्च, 2019 को आलमगंज थाना क्षेत्र में एक छात्रा किताब लेने गयी, उसके बाद फिर नहीं लौटी. (file photo)

Highlightsगायब लड़कियां देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा से बरामद हो चुकी हैं.13 जनवरी, 2019 को बहादुरपुर इलाके में कक्षा नौ में पढ़ने वाली दो लड़कियां गायब.मार्च, 2019 को आनंदपुरी इलाके से एक लड़की अपने प्रेमी बैजनाथ के साथ गायब हो गयी थी.

पटनाः बिहार में इनदिनों लड़कियों को प्रेमजाल में फंसाकर अगवा कर दूसरे राज्यों में बेचने वाला गैंग सक्रिय है. लड़कियों को अगवा कर दिल्ली, राजस्थान में अधिक उम्र के लोगों के हाथों बेचा जा रहा है.

हाल के दिनो में करीब दर्जनों लड़कियों को गायब किया जा चुका है. लेकिन पुलिस सक्रिय नहीं हो रही है. खोजबीन करने की बजाय लव अफेयर का मामला बता कर खामोश हो जा रही है. अगर राजधानी पटना की ही बात करें तो शहर के पोस्टल पार्क से एक महिना पहले गायब हुई लड़की अभी तक बरामद नहीं हुई है.

उसी तरह से गांधी मैदान के पास गायब बच्ची का कोई पता नहीं चला. कुछ साल पहले पटना सिटी से भी लड़की गायब हुई, जिसे बिहार महिला संगठन के दबाव के बाद पुलिस बरामद कर पाई. लड़की को हरियाणा में बेचा गया था. इस दौरान पटना सिटी में एक गिरोह का पर्दाफाश हुआ.

पत्रकार नगर थाने के मामले में भी गिरोह के हाथ होने का खुलासा हुआ

पत्रकार नगर थाने के मामले में भी गिरोह के हाथ होने का खुलासा हुआ है. दूसरे राज्यों से बरामद हो चुकी हैं. इस तरह से पटना शहर से गायब कई लड़कियां देश की राजधानी दिल्ली, राजस्थान व हरियाणा से बरामद हो चुकी हैं. राजीव नगर की 16 साल की एक किशोरी को पटना पुलिस की मदद से दिल्ली से बरामद किया गया.

वहीं जुलाई, 2018 में पटना सिटी की दो लड़कियों को बहला कर शातिर हरियाणा ले गये और उन्हें वहां बेच दिया. पटना पुलिस की मानें, तो इस मामले में पटना सिटी का एक दलाल व हरियाणा का एक आरोपित गिरफ्तार हुआ था. वहीं पिछले साल दिसंबर में पत्रकार नगर थाना इलाके की एक लड़की को झांसा देकर राजस्थान के चिरावां में बेच दिया गया.

पटना आने के बाद मामले का खुलासा हुआ

वहीं, उसकी शादी झुनझुन के विनोद से की गई. पटना आने के बाद मामले का खुलासा हुआ. पटना जिले में इस साल जनवरी से जुलाई तक कुल 25 लड़कियों के गायब होने की सूचना थानों में दर्ज कराई गई है. वहीं, पत्रकार नगर से गायब युवती के वापस लौटने पर पुलिस पर सवाल खडे़ हो गये हैं क्योंकि छात्रा खुद ही अपराधियों के चंगुल से छूट कर आई है.

यह बात केवल राजधानी पटना की है, जबकि ऐसी घटनायें पूरे बिहार में इसवक्त जोरशोर से जारी है. जहां लड़कियों को ऊंची सब्जबाग दिखाकर अपहरण कर लिया जा रहा है और उन्हें दूसरे राज्यों में ले जाकर बेच दिया जा रहा है.

लड़कियों के लिए ज्यादा घाटक साबित हो रहा

जानकारों के अनुसार इसमें मल्टीमीडिया ग्रामीण इलाकों अथवा कम पढ़ी लिखी लड़कियों के लिए ज्यादा घाटक साबित हो रहा है. फेसबुक, ह्वाट्सएप और मिस काल तो स्थिती को और भी भयावह बनाता जा रहा है. यहां उल्लेखनीय है कि बिहार महिला समाज की कार्यकारी अध्यक्ष निवेदिता झा इस मामले को लेकर अन्य सदस्यों के साथ अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी से मिली थीं.

इसमें उन्होंने लड़की के खरीद फरोख्त की आशंका जाहिर की थी. पुलिस से मांग किया है कि इस तरह के गैंग जो लडकियों का अपहरण करके उन्हें बेच रहे हैं, उन्हें पुलिस गिरफ्तार करे. पुलिस अगर 10 दिनों के भीतर लड़कियों के अपहरण करने वाले गिरोह को नहीं पकड़ती है और गायब हुई लड़कियों को वापस नहीं लाया गया, तो महिलाएं प्रदर्शन करेंगी.

Web Title: Bihar patna Gang traffickers abducted and sold other states missing police silent crime case

क्राइम अलर्ट से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे