With capacity of 75,000, Jaipur to get world’s 3rd largest cricket stadium | जयुपर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, 75 हजार फैंस उठा सकेंगे मैच का लुत्फ
जयपुरम में सवाई मानसिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम भी मौजूद है।

Highlightsजयपुर में बनेगा विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम।स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों को बैठाने की क्षमता।मोटेरा में दर्शकों के बैठने की तादाद 1.10 लाख, जबकि एमसीजी में 1.02 लाख है।

राजस्थान स्थित जयपुर में जल्द विश्व का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम में एक साथ 75 हजार दर्शक मैच का लुत्फ उठा सकेंगे।

मोटेरा सबसे बड़ा स्टेडियम: अहमदबाद में बने मोटेरा स्टेडियम में दर्शकों के बैठने की तादाद 1.10 लाख, जबकि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में 1.02 लाख है। विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की लिस्ट में तीसरे स्थान पर अब जयपुर आने वाला है।

बीसीसीआई करेगा मदद: इसे तैयार करने के लिए बीसीसीसीआई, राजस्थान क्रिकेट संघ (आरसीए) को 90 करोड़ (बाकाया) देगा। इसके अलावा संघ, बीसीसीआई से 100 करोड़ ग्रांट मांगेगा, जबकि 100 करोड़ का लोन लिया जाएगा। वहीं 60 करोड़ रुपये स्टेडियम के कॉर्पोरेट बॉक्स को बेचकर जुटाए जाएंगे।

इस स्टेडियम का निर्माण 100 एकड़ में किया जाएगा।
इस स्टेडियम का निर्माण 100 एकड़ में किया जाएगा।

30 प्रैक्टिस नेट्स: इसके लिए जमीन जयपुर से 25 किलोमीटर दूर चौप गांव में ली गई है, जिसे तैयार करने का काम अगले चार महीने में शुरू हो जाएगा। इसकी पार्किंग में एक साथ 4 हजार गाड़ियां खड़ी की जा सकेंगी। वहीं यहां दो रेस्टोरेंट, 30 प्रैक्टिस नेट्स और 250 लोगों की क्षमता वाला प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम भी होगा। इसके साथ ही स्टेडियम में अभ्यास के लिए 2 मैदान होंगे।

दो चरणों में होगा तैयार: खास बात ये है कि स्टेडियम 2 चरणों में तैयार किया जाएगा। पहले चरण में 45 हजार दर्शकों, जबकि अगले चरण में 30 हजार और फैंस के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इसके प्रैक्टिस ग्राउंड रणजी मैचों के लिए इस्तेमाल किए जाएंगे।

एसएमएस स्टेडियम में लंबे वक्त से नहीं खेला गया मैच: इस वक्त जयपुर में सवाई मानसिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम (SMS) मौजूद है, जहां आईपीएल का आयोजन किया जाता है। ये राजस्थान रॉयल्स का घरेलू मैदान भी है, जिसमें दर्शकों की क्षमता 30 हजार है।

सवाई मानसिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया।
सवाई मानसिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच भारत-पाकिस्तान के बीच खेला गया।

सवाई मानसिंह अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में 2 अक्टूबर 1983 को भारत-पाकिस्तान के बीच पहला वनडे, 21-26 फरवरी 1987 को इन्हीं दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच खेला गया था। इस स्टेडियम में 16 अक्टूबर 2013 को भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आखिरी वनडे मैच खेला गया था।

Web Title: With capacity of 75,000, Jaipur to get world’s 3rd largest cricket stadium
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे