राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश

Rajiv Gandhi Khel Ratna award: विराट कोहली और वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को चयन समिति ने राजीव गांधी खेल रत्न देने की सिफारिश की है।

By सुमित राय | Published: September 17, 2018 03:24 PM2018-09-17T15:24:45+5:302018-09-17T17:16:50+5:30

Virat Kohli and Mirabai Chanu have been recommended for Rajiv Gandhi Khel Ratna award | राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू के नामों की सिफारिश

googleNewsNext

नई दिल्ली, 17 सितंबर। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गई है। खेल रत्न पुरस्कार देश का सर्वोच्च राष्ट्रीय खेल पुरस्कार है। पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ सूत्रों बताया कि इस पुरस्कार के लिए बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के नाम पर भी चर्चा की गई थी।


पुरस्कार की चयन समिति से जुडे़ सूत्रों के अनुसार 29 साल के कोहली के नाम की 2016 में भी सिफारिश की गई थी, लेकिन उस समय चयन समिति में उनके नाम पर सहमति नहीं बनी थी। कोहली फिलहाल आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज हैं और शानदार फॉर्म में चल रहे हैं।

साल 1991 से शुरू किया गया खेल रत्न पुरस्कार अब तक केवल 34 खिलाड़ियों को दिया गया है। इनमें केवल दो क्रिकेटर शामिल हैं। 1997 में सचिन तेंदुलकर, जबकि 2007 के लिए महेंद्र सिंह धोनी को इस पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। अगर खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर विराट कोहली के नाम को मंजूरी देते हैं तो वह इस खिताब को पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे।

कोहली के अलावा पिछले साल विश्व चैंपियनशिप में 48 किग्रा वर्ग में गोल्ड मेडल जीतने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के नाम की सिफारिश भी की गई है। मीराबाई ने इस साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भी गोल्ड मेडल पर कब्जा किया था। हालांकि चोट के कारण वो एशियन गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाई थीं।

Open in app