ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नया युग, टिम पेन को बनाया गया वनडे कप्तान

फिंच को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं, एलेक्स केरे उप-कप्तान होंगे।

By विनीत कुमार | Published: May 8, 2018 11:27 AM2018-05-08T11:27:09+5:302018-05-08T11:30:16+5:30

tim paine named odi captain of australia for england tour aaron finch vice captain | ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नया युग, टिम पेन को बनाया गया वनडे कप्तान

Tim Paine

googleNewsNext

नई दिल्ली, 8 मई: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के नए कोच जस्टिन लैंगर ने मंगलवार को टिन पेन को अगले महीने के इंग्लैंड दौरे के लिए वनडे टीम का कप्तान बनाए जाने की घोषणा कर दी। दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान हुए बॉल टैम्परिंग स्कैंडल के बाद पहली बार टिन वनडे टीम की कमान संभालेंगे और उस दाग को पीछे छोड़ने की कोशिश में लगी ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए यह एक तरह से नये युग की शुरुआत होगी। लैंगर की नियुक्ति के बाद से ही माना जा रहा था कि पेन बतौर कप्तान उनकी पहली पसंद होंगे।

वहीं, एरॉन फिंच टीम के उप-कप्तान होंगे। पेन 33 साल के हैं इस विकेटकीपर-बल्लेबाज को दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर ही स्टीव स्मिथ के कप्तानी छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम की कमान सौंप गई थी। ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड में पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है और दक्षिण अफ्रीका के निराशाजनक दौरे के बाद यह ऑस्ट्रेलियाई टीम का पहला विदेशी दौरा होगा। (और पढ़ें- IPL, RR vs KXIP: प्लेऑफ की जंग के लिए राजस्थान को चमत्कार की जरूरत, पंजाब से मुकाबला आज)

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के दौरे पर एक टी20 मैच के लिए भी 14 सदस्यी टीम की घोषणा मंगलवार को कर दी। इस टी20 मैच के बाद ऑस्ट्रेलिया को जिम्बाब्वे में एक टी20 ट्राई सीरीज भी खेलनी है। इस सीरीज की तीसरी टीम पाकिस्तान है।

फिंच को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं, एलेक्स केरे उप-कप्तान होंगे। इस बीच बॉल टैम्परिंग के बाद प्रतिबंधित किए गए डेविड वॉर्नर और कैमरेन बैनक्रॉफ्ट जुलाई की शुरुआत में नॉर्दर्न टेरिटरी के लिए मैच के जरिए क्रिकेट के मैदान पर वापसी कर सकते हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने वॉर्नर पर 12 महीने और बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का बैन लगाया है। हालांकि, यह बैन क्लब क्रिकेट पर लागू नहीं हैं।

ऑस्ट्रेलिया वनडे टीम: टिम पेन (कप्तान), एरॉन फिंच (उप-कप्तान), एस्टन एगर, एलेक्स केरे, जोस हाजेलवुड, ट्रेविड गेड, नाथन ल्योन, ग्लेन मैक्सवेल, शॉन मार्श, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डार्की शॉर्ड, बिली स्टैनलेक, मार्कस स्टोइनिस और एंड्रियू टाइ।

ऑस्ट्रेलिया टी20 टीम: एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरे (उप-कप्तान), एस्टन एगर, ट्रेविस हेड, निक मैडिंसन, ग्लेन मैक्सवेल, जाइ रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, डार्की शॉर्ट, बिली स्टैनलेक, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्वेपशन, एंड्रियू टाई और जैक वाइल्डरमथ (और पढ़ें- तेंदुलकर ने सीबीएसई को लेटर लिख दी ये सलाह, बोले- हर क्लास में शामिल हो ये खास पीरियड)

Open in app