नस्लवाद का विरोध, घुटने के बल बैठे दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाल क्विटन डिकॉक, पिछले मैच में हुआ था हंगामा

T20 World Cup: ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के समर्थन में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाल क्विटन डिकॉक ने साथी खिलाड़ियों के साथ दोनों मैदानी अंपायरों ने भी घुटने के बल बैठ कर अपना समर्थन जताया।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 30, 2021 04:34 PM2021-10-30T16:34:22+5:302021-10-30T16:37:14+5:30

T20 World Cup United against racism Quinton de Kock joins South African teammates taking knee ahead today's match | नस्लवाद का विरोध, घुटने के बल बैठे दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाल क्विटन डिकॉक, पिछले मैच में हुआ था हंगामा

पिछले मैच में ऐसा करने से मना करते हुए खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध करार दिया था।

googleNewsNext
Highlightsखिलाड़ियों को हर मैच से पहले घुटने के बल बैठने का निर्देश दिया था।गत चैम्पियन वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच नहीं खेलने का फैसला किया था।

T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाल क्विटन डिकॉक आईसीसी टी20 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ मैच के लिये टीम में वापसी पर नस्लवाद के खिलाफ समर्थन करते हुए घुटने के बल बैठे। उन्होंने टीम के पिछले मैच में ऐसा करने से मना करते हुए खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध करार दिया था।

‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के समर्थन में इस अनुभवी विकेटकीपर के टीम के साथी खिलाड़ियों के साथ दोनों मैदानी अंपायरों ने भी घुटने के बल बैठ कर अपना समर्थन जताया। इससे पहले क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 विश्व कप के मैच से पहले ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान के समर्थन में खिलाड़ियों को हर मैच से पहले घुटने के बल बैठने का निर्देश दिया था।

इस निर्देश के बाद टीम में विवाद हो गया था और डिकॉक ने इसे मानने से इंकार करते हुए गत चैम्पियन वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच नहीं खेलने का फैसला किया था। डिकॉक ने हालांकि गुरुवार को टी20 विश्व कप के बाकी बचे मैचों के लिये स्वयं को उपलब्ध रखते हुए कहा कि यदि उनके घुटने के बल बैठने से दूसरों को शिक्षित करने में मदद मिलती है तो उन्हें इसमें दिक्कत नहीं है। डिकॉक ने कहा कि इससे पहले इस तरह बैठने से इन्कार करने पर उन्हें नस्लवादी कहा गया जिससे उन्हें काफी पीड़ा पहुंची। 

Open in app