द्रविड़, अजीत अगरकर और रोहित शर्मा के बीच हुई बैठक, हार्दिक पांड्या पर हुई चर्चा, विश्वकप के लिए शिवम दुबे पर भी नजर

भारत विश्व कप में पंड्या को ऑलराउंडर के रूप में टीम में देखना चाहता है क्योंकि इससे उन्हें आवश्यक संतुलन मिलेगा। लेकिन हार्दिक इस आईपीएल में 12.00 की इकोनॉमी रेट से रन दे रहे हैं और अब तक केवल तीन विकेट लिए हैं।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 16, 2024 2:03 PM

Open in App
ठळक मुद्देबीसीसीआई मुख्यालय में भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा के बीच बैठक अगर हार्दिक को वापसी करनी है तो उन्हें नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगीबैठक में टी20 विश्व कप के लिए भारत की तैयारियों पर चर्चा हुई

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़, चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा के बीच एक बैठक में यह निर्णय लिया गया कि अगर हार्दिक को वापसी करनी है तो उन्हें नियमित रूप से गेंदबाजी करनी होगी। हार्दिक पंड्या की टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में वापसी इस बात पर निर्भर हो सकती है कि वह आईपीएल के बाकी मैचों में कितनी अच्छी और कितनी बार गेंदबाजी करते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई मुख्यालय में हुई बैठक में टी20 विश्व कप के लिए भारत की तैयारियों पर चर्चा हुई। दो घंटे की बैठक में चर्चा का मुख्य हिस्सा सीम बॉलिंग ऑलराउंडर विकल्प ढूंढना था। संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले विश्व कप में तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका बेहद अहम मानी जा रही है।  

पंड्या का आईपीएल में प्रदर्शन खराब रहा है। बल्ले और गेंद दोनों से उनका प्रदर्शन अभी तक अच्छा नहीं रहा है।  भारत विश्व कप में पंड्या को ऑलराउंडर के रूप में टीम में देखना चाहता है क्योंकि इससे उन्हें आवश्यक संतुलन मिलेगा। लेकिन हार्दिक इस आईपीएल में 12.00 की इकोनॉमी रेट से रन दे रहे हैं और अब तक केवल तीन विकेट लिए हैं। सीएसके के खिलाफ खेले गए मैच में हार्दिक पारी का आखिरी ओवर लेकर आए थे। इसमें एमएस धोनी ने उन्हें तीन छक्के मारे। इसके बाद से पांड्या की गेंदबाजी क्षमता पर सवाल उठ रहे हैं। 

मुंबई के लिए गुजरात टाइटंस और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ पहले दो मैचों में हार्दिक ने गेंदबाजी की शुरुआत की थी। फिर अगले दो मैचों में गेंदबाजी नहीं की। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ उन्होंने एक ओवर गेंदबाजी की और अगले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पंड्या ने तीन ओवर गेंदबाजी की। 

इस बीच सीएसके के लिए खेल रहे शिवम दुबे शानदार खेल दिखा रहे हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे की स्पिन खेलने की काबिलियत और विस्फोटक पारी खेलने की क्षमता के चयनकर्ता भी मुरीद हैं। उनकी पावर-हिटिंग मध्यक्रम में एक अनोखी ताकत प्रदान करती है। दुबे गेंदबाजी कर सकते हैं लेकिन आईपीएल में वह इम्पैक्ट प्लेयर के रूप में खेल रहे हैं और सिर्फ बल्लेबाजी करते हैं। 

सीम बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक की मौजूदगी टीम को मजबूती देती है। उनकी मौजूदगी से ल्लेबाजी में गहराई के साथ-साथ छह गेंदबाजी विकल्प भी मिलेंगे। लेकिन उनकी फॉर्म की कमी और कमजोर गेंदबाजी चिंता का विषय है। भारत पूरी तरह से फिट पंड्या चाहता है, जो हर मैच में गेंद से योगदान दे सके।  

टॅग्स :हार्दिक पंड्यारोहित शर्माटी20आईसीसी वर्ल्ड कपराहुल द्रविड़बीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या