टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड आज आमने-सामने, दोहराया जाएगा 1992 का इतिहास? अंग्रेज जीते तो बनेगा ये अनोखा रिकॉर्ड

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप-2022 के फाइनल में आज पाकिस्तान का मुकाबला इंग्लैंड से है। दोनों टीमें 1992 के वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भिड़ी थीं और तब पहली बार पाकिस्तान विश्व चैम्पियन बना था।

By विनीत कुमार | Published: November 13, 2022 09:38 AM2022-11-13T09:38:45+5:302022-11-13T09:42:00+5:30

T20 World Cup Final Pakistan vs England, records, stats, weather reports, match preview and team records | टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में पाकिस्तान और इंग्लैंड आज आमने-सामने, दोहराया जाएगा 1992 का इतिहास? अंग्रेज जीते तो बनेगा ये अनोखा रिकॉर्ड

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल (फोटो- आईसीसी, ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल।दोनों टीमें पाकिस्तान और इंग्लैंड एक-एक बार ये खिताब जीत चुकी हैं, फाइनल में एक-एक बार इन्हें हार भी मिली है।इंग्लैंड Vs पाकिस्तान, टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड के मामले में अंग्रेजों का पलड़ा भारी है।

मेलबर्न: टी20 वर्ल्ड कप-2022 का फाइनल आज ऐतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। इस फाइनल ने 1992 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल की यादें भी ताजा कर दी हैं जब पाकिस्तान ने पहली बार विश्व कप का खिताब जीता था। दिलचस्प बात ये है कि वह मुकाबला भी मेलबर्न में खेला गया था और उसके सामने खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड की ही टीम थी। ऐसे में ये अटकलें जारी हैं कि क्या एक बार फिर 1992 का इतिहास दोहराया जाएगा और पाकिस्तान टीम चैम्पियन बनेगी।

इंग्लैंड जीता तो बनेगा अनोखा रिकॉर्ड

टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो दोनों टीमें पाकिस्तान और इंग्लैंड एक-एक बार ये खिताब जीत चुकी हैं और दोनों ही टीमों को एक-एक बार फाइनल में हार का भी सामना करना पड़ा है। इस बार हालांकि इंग्लैंड की टीम जीत हासिल करती है तो एक अनोखा रिकॉर्ड उसके नाम हो जाएगा। 

दरअसल, इंग्लैंड को जीत मिलती है तो वह पहली ऐसी टीम बन जाएगी जिसके पास एक समय में वनडे और टी20 दोनों ही वर्ल्ड कप के खिताब होंगे। इंग्लैंड की टीम 2019 में न्यूजीलैंड को फाइनल में हराकर वनडे वर्ल्ड कप की चैम्पियन बनी थी और 2023 तक खिताब उसके पास है।

इंग्लैंड Vs पाकिस्तान, क्या है टी20 हेड टू हेड रिकॉर्ड

इस मामले में इंग्लैंड का पलड़ा 18-9 से पाकिस्तान के खिलाफ भारी है। टी20 वर्ल्ड कप में भी दोनों टीमें दो ही बार आमने-सामने आई हैं और दोनों ही मौकों पर इंग्लैंड जीत हासिल करने में कामयाब रहा। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमें के बीच आखिरी मुकाबला 2010 में हुआ था। हाल में दोनों टीमों ने 7 टी20 मैचों की सीरीज खेली थी और इसमें इंग्लैंड 4-3 से विजयी रहा था।

मेलबर्न में बारिश के आसार

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार फाइनल में रविवार और सोमवार को ‘रिजर्व डे’ (सुरक्षित दिन) पर बारिश का साया मंडरा रहा है। सामान्य टी20 मैच में न्यूनतम पांच ओवर का मुकाबला कराया जा सकता है लेकिन विश्व कप में तकनीकी समिति ने प्रत्येक टीम के लिये न्यूनतम 10 ओवर का प्रावधान रखा है जिसमें अगर जरूरत पड़ी तो ‘रिजर्व डे’ पर मैच जल्दी शुरू होगा। 

इंग्लैंड और पाकिस्तान- दोनों टीमें इस प्रकार हैं 

इंग्लैंड: जोस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल सॉल्ट, हैरी ब्रुक, लियाम लिविंगस्टोन, आदिल राशिद, मोईन अली, बेन स्टोक्स, डेविड विली, क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन, डेविड मलान, सैम कुरेन, मार्क वुड, टाइमल मिल्स। 

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान, शान मसूद, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद हारिस, खुशदिल शाह, आसिफ अली, हैदर अली, मोहम्मद वसीम, नसीम शाह, हारिस रऊफ, शादाब अहमद, मोहम्मद नवाज, शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद हसनैन। मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा।

(भाष इनपुट के साथ) 

Open in app