दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पहले टी20 में हराया, डेविड मिलर हैरान करने वाली फील्डिंग के लिए बने मैन ऑफ मैच

South Africa beat Pakistan: दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को केपटाउन में खेले गए पहले टी20 मैच में 6 विकेट से हराते हुए उसका नौ मैचों से चला आ रहा जीत का सिलसिला रोक दिया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 2, 2019 10:45 AM2019-02-02T10:45:27+5:302019-02-02T11:55:08+5:30

South Africa beat Pakistan by 6 wickets in 1st T20I to end Pakistan nine-match Winning Streak | दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को पहले टी20 में हराया, डेविड मिलर हैरान करने वाली फील्डिंग के लिए बने मैन ऑफ मैच

दक्षिण अफ्रीका के लिए रीजा हेंडरिक्स और फाफ डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिए जोड़े 131 रन

googleNewsNext
Highlightsदक्षिण अफ्रीका ने केपटाउन में खेले गए पहले टी20 में पाकिस्तान को 6 विकेट से हरायाडेविड मिलर ने चार कैच लपके और दो रन आउट किए, फील्डिंग के लिए बने मैन ऑफ मैचफाफ डु प्लेसिस-रीजा हेंडरिक्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरे विकेट के लिए जोड़े 131 रन

रीजा हेंडरिक्स और कप्तान फाफ डु प्लेसिस के बीच हुई रिकॉर्ड साझेदारी की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने पाकिस्तान को शुक्रवार को केपटाउन में खेले गए पहले टी20 मैच में 6 रन से हराते हुए उसका नौ मैचों से चला आ रहे जीत के सिलसिले का अंत कर दिया। 

दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 192 रन बनाए लेकिन इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 186 रन ही बना सकी। 

अपनी दमदार फील्डिंग के लिए डेविड मिलर बने मैन ऑफ मैच

अंत में डेविड मिलर की चीते जैसी फुर्ती वाली फील्डिंग मैच का अंतर साबित हुई। डायरेक्ट थ्रो से उन्हें मिले दो रन आउट, जिनमें बाबर आजम का कीमती विकेट भी शामिल था। इसके अलावा उन्होंने रिकॉर्ड चार कैच लपके। उनके इस प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ मैच चुना गया, जबकि बैटिंग में वह सिर्फ 10 रन ही बना सके थे।

ये टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सिर्फ दूसरी बार है जब किसी खिलाड़ी ने 10 रन से ज्यादा न बनाने और कोई विकेट न लेने के बावजूद मैन ऑफ मैच बना है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के नाथन ब्रेकन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर कोई विकेट न लेने के बावजूद मैन ऑफ मैच रहे थे।


इससे पहले फाफ डु प्लेसिस ने 45 गेंदों में 78 रन की पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए हेंडरिक्स के साथ 131 रन की साझेदारी की, जिन्होंने 41 गेंदों में 71 रन की शानदार पारी खेली।

मैच के बाद डु प्लेसिस ने कहा कि वह 13 फरवरी से श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज की तैयारियों को देखते हुए बाकी दो टी20 मैचों में नहीं खेलेंगे। 16वें ओवर में फाफ डु प्लेसिस के आउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम की पारी बिखर गई और अगली 28 गेंदों में 35 रन बनाने में पांच विकेट गंवा दिए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज उस्मान शिनवारी ने एक ही ओवर में फाफ डु प्लेसिस और रासी वॉन डर डुसेन को आउट किया और मैच में 31 रन देकर 3 विकेट झटके। 


बाबर आजम-तलत ने जगाई पाक के लिए उम्मीद, मिलर ने पानी फेरा

पाकिस्तान ने फखर जमान के जल्द आउट होने के बावजूद बाबर आजम (38) और हुसैन तलत (40) के दूसरे विकेट के लिए 61 गेंदों में 81 रन की जोरदार साझेदारी की। एक समय पाकिस्तान 10 रन प्रति ओवर की दर से रन बना रहा था। लेकिन ऐंडिल फेहलुकवायो और तबरेज शम्सी की गेंदबाजी ने रन गति पर अंकुश लगा दिया।

मैच तब दक्षिण अफ्रीका की ओर झुक गया जब तलत शम्सी की गेंद पर आउट हो गए और अगले ओवर में मिलर की बेहतरीन फील्डिंग ने बाबर आजम को पविलियन की राह दिखा दी। इसके बाद हालांकि शोएब मलिक ने 31 गेंदों में 49 रन की पारी खेलते हुए पाकिस्तान को रेस में बनाए रखा और आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर आउट हुए।

Open in app