Shoulder injury forces Craig Meschede into retirement | महज 28 साल की उम्र में क्रिकेटर को लेना पड़ा संन्यास, देश के लिए खेल चुके थे 5 टी20 मैच
क्रेग मेसेच्ड का जन्म 21 नवंबर 1991 को साउथ अफ्रीका में हुआ था।

Highlights28 साल की उम्र में क्रेग मेसेच्ड ने लिया संन्यास।शोल्डर इंजरी से जूझ रहे थे मेसेच्ड।काउंटी क्रिकेट में झटक चुके सचिन तेंदुलकर का विकेट।

ग्लैमरगन ऑल-राउंडर क्रेग मेसेच्ड ने 28 साल की उम्र में रिटायरमेंट की घोषणा कर दी है। क्रेग को ये फैसला शोल्डर इंजरी के चलते मजबूरन लेना पड़ा है। क्रेग जर्मनी की ओर से 5 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेल चुके थे।

थोरैसिक आउटलेट सिंड्रोम से परेशान: ऊपरी बांह को प्रभावित करने वाले थोरैसिक आउटलेट सिंड्रोम के इलाज के लिए काउंटी स्तर के तीनों स्वरूपों में अपने 221 मैचों के बाद क्रेग ने क्रिकेट छोड़ने का फैसला लिया है।

जोहान्सबर्ग में जन्मे मेसेकेड ने ग्लैमरगन के साथ 5 सीजन, जबकि समरसेट के साथ चार साल बिताए थे। इस दौरान क्रेग ने 107 रन की पारी खेलने के अलावा, गेंदबाजी में 84 रन देकर पांच विकेट झटके थे।

क्रेग मेसेच्ड का नाम ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार है।
क्रेग मेसेच्ड का नाम ऑलराउंडर खिलाड़ियों में शुमार है।

प्रदर्शन पर नजर: क्रेग ने 5 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच में 6 विकेट अपने नाम किए। वहीं बल्ले से वह 179 रन जुटा चुके थे। बात अगर 70 प्रथम श्रेणी की करें, तो इसमें क्रेग ने 142 विकेट और 2250 रन बनाए। फर्स्ट क्लास में उन्होंने 2 शतक और 13 अर्धशतक जड़े।

मेसेच्ड ने फर्स्ट क्लास करियर में 2 शतक जड़े।
मेसेच्ड ने फर्स्ट क्लास करियर में 2 शतक जड़े।

क्रेग लिस्ट-ए के 55 मैचों में 52, जबकि 96 घरेलू टी20 मैचों में 60 विकेट झटक चुके थे। उन्होंने अपना आखिरी मैच 30 जुलाई 2019 को हैंट्स सेकेंड इलेवन के खिलाफ खेला था।

तेंदुलकर को कर चुके आउट: मेसेच्ड ने समरसेट के साथ काउंटी क्रिकेट की शुरुआत की थी। साल 2011 में उन्होंने महानतम क्रिकेट सचिन तेंदुलकर का भी विकेट झटका था। 

मुश्किल फैसला: मेसेच्ड ने बीसीसी से कहा, "ये निर्णय लेना मेरे लिए बहुत मुश्किल था, क्योंकि बीते 10 सालों से क्रिकेट मेरी जिंदगी है। मैंने पेशेवर क्रिकेट के लिए काफी वक्त और मेहनत की, इसलिए ऐसा फैसला बहुत ही कठिन है लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत आसान है।"

उन्होंने आगे कहा, "मैंने अपने दाहिने हाथ की लगभग 80% ताकत खो दी है। यह सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि सभी जगह मुझे प्रभावित करता है। मेरा अगला कदम इलाज के जरिए रोजमर्रा की जिंदगी को बेहतर बनाना है।"

Web Title: Shoulder injury forces Craig Meschede into retirement
क्रिकेट से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे