सचिन तेंदुलकर ने खोला राज, बताई 'रनों का पहाड़' खड़ा कर रहे स्टीव स्मिथ की कामयाबी की वजह

Sachin Tendulkar: सचिन तेंदुलकर ने रनों का पहाड़ खड़ा कर रहे ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की कामयाबी की वजह बताई है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: September 6, 2019 08:55 AM2019-09-06T08:55:53+5:302019-09-06T09:01:22+5:30

Sachin Tendulkar reveals What Sets Steve Smith Apart From Others | सचिन तेंदुलकर ने खोला राज, बताई 'रनों का पहाड़' खड़ा कर रहे स्टीव स्मिथ की कामयाबी की वजह

स्टीव स्मिथ ने चौथे एशेज टेस्ट में जड़ा अपना तीसरा दोहरा शतक

googleNewsNext
Highlightsस्टीव स्मिथ ने मैनचेस्टर में चौथे एशेज टेस्ट में जड़ा अपने करियर का तीसरा दोहरा शतकस्मिथ बने सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने वाले डॉन ब्रैडमैन के बाद दूसरे बल्लेबाज

स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर जारी चौथे एशेज टेस्ट के दूसरे दिन गुरुवार को अपने टेस्ट करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा। 

स्टीव स्मिथ ने ने इंग्लैंड के खिलाफ इस एशेज सीरीज में महज चार पारियों में अपना तीसरा शतक जड़ा और वह डॉन ब्रैडमैन (69 पारियां) के बाद सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए।

महज 121 पारियों में ये उपलब्धि हासिल करते हुए उन्होंने महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन तेंदुलकर (136 पारियां) का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। ये स्मिथ का 11वां एशेज शतक है और अब वह एशेज में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सिर्फ डॉन ब्रैडमैन (19) और जैक हॉब्स (12) से पीछे हैं।

सचिन ने खोला स्मिथ की कामयाबी का राज

स्मिथ के इस जोरदार खेल के मुरीद खुद सचिन भी हो गए और उन्होंने बताया कि स्मिथ की इस शानदार कामयाबी की वजह क्या है।

सचिन ने ट्विटर पर लिखा, 'जटिल तकनीक लेकिन एक संगठित मानसिकता ही है, जो स्मिथ को दूसरों से अलग बनाती है। अविश्सनीय वापसी! #ENGvsAUS'

एशेज 2019 में स्मिथ ने चार पारियों में जड़ा तीसरा शतक

शानदार फॉर्म में चल रहे स्मिथ का इस एशेज सीरीज में ये तीसरा शतक है। इससे पहले उन्होंने एजबेस्टन में खेले गए पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की 251 रन से शानदार जीत में 144 और 142 रन की पारियां खेली थीं, जो एक साल के बॉल टैम्परिंग बैन के बाद उनका पहला शतक था। 

इस सीरीज में उनका सबसे कम स्कोर 92 रन रहा है, जो उन्होंने लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में जोफ्रा आर्चर की बाउंसर हेलमेट में लगने के बाद बनाया था। इस बाउंसर लगने की वजह से वह तीसरा टेस्ट नहीं खेल पाए थे और इंग्लैंड ने हेडिंग्ले में खेले गए इस मैच में एक विकेट से जीत हासिल करते हुए सीरीज में 1-1 से बराबरी हासिल कर ली।

चौथे टेस्ट में वापसी करते हुए स्मिथ ने ठोका शतक

लेकिन चौथे टेस्ट में स्मिथ ने वापसी की और 28/2 के स्कोर के साथ मुश्किल में दिख रही ऑस्ट्रेलियाई टीम को संकट से उबार लिया। उन्होंने पहले तो मार्नस लॉबशेन (67) के साथ चौथे विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी की। लॉबशेन ने इस एशेज सीरीज में अपना लगातार चौथा अर्धशतक जड़ा।

ऑस्ट्रेलिया ने वर्षा प्रभावित पहले दिन 170/3 का स्कोर बनाया, जिसमें स्मिथ 60 रन पर नाबाद थे। दूसरे दिन ट्रेविड हेड और मैथ्यू वेड जल्दी आउट हो गए, लेकिन स्मिथ ने अर्धशतक लगाने वाले कप्तान टिम पेन के साथ छठे विकेट के लिए 145 रन की एक और शानदार साझेदारी की। 

इंग्लैंड ने स्मिथ को 118 रन के स्कोर पर आउट कर लिया था, लेकिन रिप्ले से पता चला कि जैक लीच की गेंद नो बॉल निकली। इसके बाद स्मिथ नहीं रुके और उन्होंने 310 गेंदों में 22 चौकों और दो छक्कों की मदद से टेस्ट क्रिकेट में अपनी तीसरी डबल सेंचुरी ठोक दी। 

स्मिथ अंत में जो रूट की गेंद पर 211 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन उनके दमदार खेल से ऑस्ट्रेलिया ने  497/8 का विशाल स्कोर बनाते हुए पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 23 रन बनाए।

Open in app