SA vs IND, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बेदम साबित हुई भारतीय बल्लेबाजी, पारी और 32 रनों से मिली शर्मनाक हार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली और दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी का टॉप ऑर्डर नहीं चला। खेल के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी दूसरी पारी में 131 रन पर ही सिमट गई। 

By रुस्तम राणा | Published: December 28, 2023 09:13 PM2023-12-28T21:13:02+5:302023-12-28T21:14:36+5:30

SA vs IND, 1st Test Indian batting proved to be breathless in the first test match against South Africa, lost by 1 innings and 32 runs | SA vs IND, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बेदम साबित हुई भारतीय बल्लेबाजी, पारी और 32 रनों से मिली शर्मनाक हार

SA vs IND, 1st Test: साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में बेदम साबित हुई भारतीय बल्लेबाजी, पारी और 32 रनों से मिली शर्मनाक हार

googleNewsNext
Highlightsखेल के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी दूसरी पारी में 131 रन पर ही सिमट गईकेवल विराट कोहली ने तीसरी पारी में 76 रनों की मजबूत पारी खेलकर किला कायम रखादक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज नंद्रे बर्गर, यानसेन, रबाडा ने क्रमश: 4, 3 और 2 विकेट लिए

South Africa vs India, 1st Test: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहले टेस्ट में एक पारी और 32 रनों के साथ हार का सामना करना पड़ा है। इस टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाजी दक्षिण अफ्रीका के सीमर्स के सामने बेदम साबित हुई। पहली और दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजी का टॉप ऑर्डर नहीं चला। खेल के तीसरे दिन भारतीय बल्लेबाजी दूसरी पारी में 131 रन पर ही सिमट गई। 

विराट कोहली ने तीसरी पारी में 76 रनों की मजबूत पारी खेलकर किला कायम रखा, लेकिन बाकी बल्लेबाजी इकाई अनुभवी कैगिसो रबाडा और नवोदित नंद्रे बर्गर के नेतृत्व में आक्रामक दक्षिण अफ्रीकी तेज आक्रमण के सामने अनजान दिखी, जिन्होंने 4 विकेट लिए। भारत तीसरी पारी में केवल 34.1 ओवर तक टिक सका।

 ऐसा लग रहा था कि सुपरस्पोर्ट पार्क की पिच दोनों टीमों के लिए अलग तरह से खेली गई क्योंकि दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों को दोनों पारियों में जबरदस्त गेंदबाजी रही। वहीं भारत का गेंदबाजी आक्रमण, जो काफी हद तक जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर निर्भर थी, नवोदित प्रसिद्ध कृष्णा और ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर ने गेंद से सामान्य प्रदर्शन किया।

पहली पारी में केएल राहुल का शतक एक उज्ज्वल स्थान था, लेकिन बल्लेबाजी इकाई की सामूहिक विफलता को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। दूसरी ओर, अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे डीन एल्गर ने सनसनीखेज 185 रन बनाए, जबकि ऑलराउंडर मार्को जानसन ने नाबाद 84 रन बनाए, जिससे दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए।

कप्तान टेम्बा बावुमा, जिन्हें हैमस्ट्रिंग चोट लगी थी, उन्होंने पहली पारी में बल्लेबाजी नहीं की, लेकिन क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार शाम को कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो अंतिम पारी में वह बल्लेबाजी करेंगे। हालाँकि, तीसरे दिन भारत के चौंकाने वाले बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद मेजबान टीम को उनकी सेवाओं की आवश्यकता नहीं थी।

बेहतरीन यात्रियों में से एक होने का भारत का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड दूर की कौड़ी लगता है क्योंकि एशियाई दिग्गज SENA (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में लगातार 5 टेस्ट हार चुके हैं। विराट कोहली, जो गुरुवार को सुपरस्पोर्ट पार्क में कड़ा संघर्ष कर रहे थे, SENA टेस्ट में टीम को जीत दिलाने वाले आखिरी भारतीय कप्तान बने हुए हैं।

भारत बल्ले, गेंद और मैदान पर कमज़ोर था क्योंकि रोहित शर्मा की टीम उस टीम से बिल्कुल विपरीत दिख रही थी जिसका उन्होंने कुछ सप्ताह पहले विश्व कप में नेतृत्व किया था। दक्षिण अफ्रीका में कप्तान के रूप में अपने पहले टेस्ट में, भारत को अपनी सबसे शर्मनाक हार में से एक का सामना करना पड़ा। भारत ने 1992 के अपने पहले दौरे के बाद से दक्षिण अफ्रीका में कभी भी टेस्ट श्रृंखला नहीं जीती है और मौजूदा 2 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भी यह रिकॉर्ड बरकरार रहेगा।

Open in app