रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या के यो-यो टेस्ट के आए नतीजे, राहुल, बुमराह और एशिया कप टीम के तीन अन्य सदस्य इसमें शामिल नहीं

विशेष रूप से, यो-यो टेस्ट में भारतीय क्रिकेटरों का वर्तमान पासिंग स्कोर 16.5 है। यह भी याद रखना चाहिए कि यो-यो टेस्ट स्कोर, किसी भी अन्य प्रदर्शन-आधारित परीक्षण की तरह, दिन-प्रतिदिन के आधार पर भिन्न हो सकता है।

By रुस्तम राणा | Published: August 25, 2023 03:42 PM2023-08-25T15:42:34+5:302023-08-25T15:49:11+5:30

Rohit Sharma, Hardik Pandya's yo-yo test results out; Rahul, Bumrah and three other Asia Cup squad members to skip it | रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या के यो-यो टेस्ट के आए नतीजे, राहुल, बुमराह और एशिया कप टीम के तीन अन्य सदस्य इसमें शामिल नहीं

रोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या के यो-यो टेस्ट के आए नतीजे, राहुल, बुमराह और एशिया कप टीम के तीन अन्य सदस्य इसमें शामिल नहीं

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया के खिलाड़ियों ने गुरुवार को बेंगलुरु के केएससीए-अलूर मैदान में यो-यो फिटनेस टेस्ट दियारोहित और हार्दिक ने बिना किसी परेशानी के यो-यो टेस्ट पास कर लियायो-यो टेस्ट में भारतीय क्रिकेटरों का वर्तमान पासिंग स्कोर 16.5 है

बेंगलुरु: विराट कोहली, रोहित शर्मा और हार्दिक पंड्या उन शीर्ष क्रिकेटरों में से हैं, जिन्होंने एशिया कप 2023 से पहले भारत के तैयारी फिटनेस और प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन गुरुवार को बेंगलुरु के केएससीए-अलूर मैदान में यो-यो फिटनेस टेस्ट दिया। कोहली उन्होंने पहले ही एक इंस्टाग्राम स्टोरी के माध्यम से अपने यो-यो टेस्ट स्कोर (17.2) की घोषणा कर दी थी, जिसने बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारियों को नाराज कर दिया था, जिससे उन्हें भारतीय क्रिकेटरों को एक "मौखिक" दिशानिर्देश देने के लिए कहा गया था, जिसमें उनसे ऐसी गोपनीय जानकारी लीक न करने के लिए कहा गया था।

अब यह बात सामने आई है कि कप्तान रोहित और उप-कप्तान हार्दिक ने भी बिना किसी परेशानी के यो-यो टेस्ट पास कर लिया है। हालाँकि, उनका सटीक स्कोर सामने नहीं आएगा। घटनाक्रम पर नजर रखने वाले एक सूत्र ने पीटीआई को बताया, "परीक्षण सफल रहे और रिपोर्ट जल्द ही बीसीसीआई को भेज दी जाएगी।"

विशेष रूप से, यो-यो टेस्ट में भारतीय क्रिकेटरों का वर्तमान पासिंग स्कोर 16.5 है। यह भी याद रखना चाहिए कि यो-यो टेस्ट स्कोर, किसी भी अन्य प्रदर्शन-आधारित परीक्षण की तरह, दिन-प्रतिदिन के आधार पर भिन्न हो सकता है। मसलन आज 17 स्कोर बनाने वाला क्रिकेटर एक सप्ताह बाद 19 स्कोर बना सकता है या फिर इसके उल्टा भी संभव है। 

एशिया कप में जाने वाले क्रिकेटर जो वेस्टइंडीज टी20ई या आयरलैंड श्रृंखला का हिस्सा नहीं थे, उन्होंने मुख्य रूप से शिविर के पहले दिन फिटनेस अभ्यास किया, जो छह दिनों तक चलने वाला है। भारतीय टीम 30 अगस्त को श्रीलंका के लिए रवाना होगी।

मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के अनुसार, केएल राहुल भी फिटनेस ड्रिल का हिस्सा थे, लेकिन कथित तौर पर उन्होंने यो-यो टेस्ट नहीं दिया। जबकि टीम प्रबंधन और एनसीए कर्मचारी राहुल की बल्लेबाजी फिटनेस से काफी संतुष्ट हैं, जैसा कि पिछले सप्ताह मैच सिमुलेशन प्रक्रिया के उन सत्रों से पता चलता है, फिर भी उन्हें विकेटकीपिंग कर्तव्यों को संभालने के लिए उनकी तत्परता पर अधिक स्पष्टता की आवश्यकता है।

आने वाले दिनों में शीर्ष अधिकारी इस बात पर नजर रखेंगे कि 31 वर्षीय खिलाड़ी इस संबंध में कैसे प्रगति कर रहे हैं। लेकिन अभी जो हालात हैं, उससे राहुल श्रीलंका में खेले जाने वाले एशिया कप के शुरुआती चरण से चूक सकते हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को एनसीए अधिकारियों ने पूरी तरह से छूट दे दी है, लेकिन उन पर कड़ी नजर रखी जाएगी, यह देखते हुए कि मुंबईकर भी चोट से वापसी कर रहे हैं।

राहुल के अलावा आयरलैंड के डबलिन से टीम में शामिल होने वाले क्रिकेटरों के भी यो-यो टेस्ट देने की संभावना नहीं है। शुक्रवार को शामिल होने के बाद जसप्रीत बुमराह, संजू सैमसन, प्रसिद्ध कृष्णा और तिलक वर्मा को शिविर के कौशल-सेट खंड के माध्यम से रखा जाएगा।

 

Open in app