World Cup: रोहित शर्मा ने शतक लगाते हुए रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा की शानदार पारी की बदौलत भारत ने अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के 6 विकेट से जीत दर्ज कर आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत की।

By सुमित राय | Published: June 6, 2019 12:08 AM2019-06-06T00:08:22+5:302019-06-06T00:08:22+5:30

Rohit Sharma become 2nd Indian Player to score Most unbeaten ODI 100s in chases | World Cup: रोहित शर्मा ने शतक लगाते हुए रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को छोड़ा पीछे

रोहित शर्मा के वनडे करियर का 23वां शतक पूरा किया।

googleNewsNext
Highlightsभारत ने साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप का आगाज किया।रोहित शर्मा ने 144 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली।रोहित ने भारत को जीत दिलाते हुए इतिहास रच दिया और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

रोहित शर्मा (नाबाद 122 रन) की शानदार पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के 6 विकेट से जीत दर्ज कर आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत की। रोहित शर्मा ने इस नाबाद शतकीय पारी से भारतीय टीम को जीत दिलाते हुए इतिहास रच दिया और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

दरअसल, रोहित शर्मा ने लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद शतक लगाकर 9वीं बार भारतीय टीम को जीत दिलाई है और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने नाबाद शतक लगाते हुए सिर्फ 8 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। सचिन के बाद सईद अनवर का नाम आता है, जिन्होंने 7 बार यह कारनामा किया था।

लक्ष्य का पीछा करते हुए नाबाद शतकीय पारी खेलकर टीम इंडिया को जीत दिलाने में भारतीय कप्तान विराट कोहली नंबर वन पर हैं। कोहली ने 11 बार नाबाद शतकीय पारी खेलकर लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम को जीत दिलाई है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ रोहित शर्मा ने 144 गेंदों में 13 चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 122 रनों की पारी खेली। यह रोहित शर्मा के वनडे करियर का 23वां शतक था। इसी के साथ ही उन्होंने सौरव गांगुली (22 शतक) को पीछे छोड़ दिया और सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बन गए। रोहित से आगे विराट कोहली (41) और सचिन तेंदुलकर (49) हैं।

कोहली ने कप्तानी में रचा इतिहास

भारतीय टीम की इस जीत के साथ ही कप्तान विराट कोहली ने इतिहास रच दिया और सबसे तेज 50वीं जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान बन गए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ कोहली की वनडे क्रिकेट में यह 50वीं जीत थी और इसके लिए उन्होंने 69 मैचों में कप्तानी की है। इसी के साथ कोहली सबसे तेज 50 जीत दर्ज करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं। वहीं वनडे इंटरनेशनल में सबसे तेज 50 जीत दर्ज करने वाले दुनिया के तीसरे कप्तान बने हैं।

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान क्लाइव लॉयड और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग सबसे तेज 50 जीत दर्ज करने वाले कप्तान हैं। दोनों ही कप्तानों ने 63 मैचों में 50 जीत दर्ज की थी। इसके बाद दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के हैंसी क्रोनिए हैं, जिन्होंने 68 मैचों में यह आंकड़ा छुआ था। कोहली के बाद वेस्टइंडीज के कप्तान विवियन रिचर्ड्स हैं, जिन्होंने 70 मैचों में 50 जीत दर्ज की थी।

भारत ने चार विकेट से दर्ज की जीत

भारत के खिलाफ मैच में साउथ अफ्रीकी टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों ने साउथ अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस के फैसले को गलत साबित किया और टीम को 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 227 रनों पर रोक दिया था। इसके बाद भारतीय टीम ने 228 रनों के लक्ष्य को 47.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

Open in app