इंग्लैंड के इस गेंदबाज ने डेब्यू मैच में झटके 7 विकेट फिर इंटरनेशनल क्रिकेट से हुआ सस्पेंड! 8 साल पुराने ट्वीट पर विवाद

लॉर्ड्स में रविवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट में ओली रॉबिन्सन का प्रदर्शन शानदार रहा। इंग्लैंड के लिए अपना डेब्यू मैच खेलते हुए उन्हेंने 7 विकेट झटके और 42 रन भी बनाए। इसके बाद हालांकि उन्हें अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित होना पड़ा है।

By वैशाली कुमारी | Published: June 7, 2021 10:22 AM2021-06-07T10:22:06+5:302021-06-07T12:03:02+5:30

Robinson surrounded by his statements, ousted from international cricket | इंग्लैंड के इस गेंदबाज ने डेब्यू मैच में झटके 7 विकेट फिर इंटरनेशनल क्रिकेट से हुआ सस्पेंड! 8 साल पुराने ट्वीट पर विवाद

ओली रॉबिन्सन इंटरनेशनल क्रिकेट से निलंबित (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsइंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन को सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फॉर्मेट से निलंबित किया गया2012 और 2013 में ओली रॉबिन्सन के किए ट्वीट को लेकर है विवाद ओली रॉबिन्सन अब पिछले हफ्ते अपना पहला ही डेब्यू मैच खेल रहे थे, उसी दौरान उनके पुराने ट्वीट पर विवाद शुरू हो गया था

लंदन: इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने ओली रॉबिन्सन को सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट फॉर्मेट से निलंबित कर दिया है। ऐसे में वह अगले हफ्ते न्यूजीलैंड के खिलाफ एजबेस्टन में होने वाले दूसरे टेस्ट से बाहर हो जाएंगे। नस्लवादी और लैंगिकवादी ट्वीट की जांच को लेकर उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सस्पेंड किया गया है।

इससे पहले लॉर्ड्स में रविवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट में ओली रॉबिन्सन ने इंग्लैंड के लिए शानदार शुरुआत की। उन्होंने मैच में कुल सात विकेट झटके और बल्ले से भी जौहर दिखाते हुए 42 रन बनाए। हालांकि, इस मैच के दौरान वे वर्षों पहले किए गए अपने नस्लवादी और सेक्सिस्ट ट्वीट को लेकर भी सुर्ख़ियों में थे।

ईसीबी के एक बयान में कहा गया कि गेंदबाज ओली रॉबिन्सन को 2012 और 2013 में उनके द्वारा पोस्ट किए गए ऐतिहासिक ट्वीट के बाद अनुशासनात्मक जांच के नतीजे आने तक सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित कर दिया गया है। वह गुरुवार 10 जून से एजबेस्टन में शुरू होने वाले न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के चयन के लिए शामिल नहीं पाएंगे।

इसमें बताया गया कि रॉबिन्सन तुरंत इंग्लैंड कैंप छोड़कर अपने काउंटी लौट जाएं। तेज गेंदबाज ने लॉर्ड्स टेस्ट में पहली पारी में 75 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि दूसरी पारी में भी उन्होंने 26 रन देकर तीन सफलताएं हासिल की थी।

ट्वीट को लेकर माफी मांग चुके हैं ओली रॉबिन्सन

विवादित ट्वीट को लेकर रॉबिन्सन ने बुधवार का खेल खत्म होने के बाद माफी भी मांगी थी। उन्होंने अपने उन ट्वीट्स के लिए माफी मांगी जिनमें उन्होंने आतंकवाद को मुस्लिम लोगों से जोड़ा था और साथ ही महिलाओं और एशियाई लोगों के बारे में भी अपमानजनक टिप्पणी की थी।

 रॉबिन्सन ने बुधवार को खेल के बाद जारी एक बयान में कहा कि वह "शर्मिंदा" हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि मैं नस्लवादी नहीं हूं और न ही मैं सेक्सिस्ट हूं। वहीं, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने रॉबिन्सन के निलंबन की घोषणा से पहले, ट्वीट के बारे में कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से उन पर विश्वास नहीं कर सकते।

हालांकि रूट ने जोड़ा की रॉबिन्सन ने "बहुत पछतावा" दिखाया था जो "बहुत वास्तविक" था। कप्तान ने कहा रॉबिन्सन के डेब्यू को लेकर कहा था, 'उन्होंने एक असाधारण शुरुआत की है ... उन्होंने उच्च स्तर का कौशल दिखाया है और उन्हें निश्चित रूप से वह मौका मिला है जो टेस्ट क्रिकेट में सफल हो सकता है।'

वहीं, रूट ने जोर देकर कहा कि जहां तक ​​मैदान के बाहर हुई चीजों का सवाल है, यह हमारे खेल में स्वीकार्य नहीं है। हम सभी यह जानते हैं।

इस सवाल पर कि क्या ईसीबी को इंग्लैंड में डेब्यू से पहले रॉबिन्सन के सोशल मीडिया इतिहास की जांच करनी चाहिए थी, रूट ने कहा, 'हम इस बारे में पीछे मुड़कर देख सकते हैं कि इसे कैसे बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था, लेकिन सच यह है कि ऐसा नहीं होना चाहिए था। अगर हम अभी भी खेल को बेहतर बनाने की कोशिश करना जारी रखते हैं, तो आने वाले वर्षों में यह कोई मुद्दा नहीं होना चाहिए। हमें इससे आगे बढ़ना होगा, इससे सीखना होगा और यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा कि ऐसा दोबारा न हो।'

 

Open in app