PBKS IPL 2023 Team Squad: पंजाब किंग्स को 'शिखर' पर पहुंचाएंगे धवन, कप्तान और कोच की जोड़ी आईपीएल खिताब का लंबा इंतजार खत्म करेगी, जानें शेयडूल

PBKS IPL 2023 Team Squad: इंग्लैंड को 2019 वनडे विश्व कप और केकेआर को दो आईपीएल खिताब दिलाने वाले कोच बेलिस को अनिल कुंबले की जगह दी गई।

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 30, 2023 05:27 PM2023-03-30T17:27:42+5:302023-03-30T17:32:21+5:30

PBKS IPL 2023 Team Squad capt shikhar dhawan Punjab Kings Schedule Team Players List Venue Indian Premier League’s 16th Season | PBKS IPL 2023 Team Squad: पंजाब किंग्स को 'शिखर' पर पहुंचाएंगे धवन, कप्तान और कोच की जोड़ी आईपीएल खिताब का लंबा इंतजार खत्म करेगी, जानें शेयडूल

कप्तान और ट्रॉफी

googleNewsNext
Highlightsकप्तान शिखर धवन और कोच ट्रेवर बेलिस की जोड़ी आईपीएल खिताब का उनका लंबा इंतजार खत्म करेगी।आईपीएल का 2008 में शुरुआत के बाद से पंजाब 2014 में फाइनल में पहुंचा।इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम करेन को 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा है।

PBKS IPL 2023 Team Squad: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में पंजाब किंग्स की टीम इतिहास रचने उतरेगी। 2008 से ही किंग्स की टीम आईपीएल में है। अभी तक चैंपियन नहीं बन सकी है। मयंक अग्रवाल की जगह शिखर धवन को कमान दी गई है। 

कप्तान शिखर धवन और कोच ट्रेवर बेलिस की जोड़ी आईपीएल खिताब का उनका लंबा इंतजार खत्म करेगी। आईपीएल का 2008 में शुरुआत के बाद से पंजाब 2014 में फाइनल में पहुंचा, लेकिन पिछले चार सत्र में प्लेआफ में भी जगह नहीं बना सका। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम करेन को 18.5 करोड़ रुपये में खरीदा है।

करेन से किंग्स को उम्मीद है। जॉनी बेयरस्टो टीम से बाहर हो गए हैं। करेन के साथ ही अर्शदीप सिंह और कगिसो रबाडा पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण में शामिल होंगे। हरफनमौला विभाग में लियाम लिविंगस्टोन धवन, शाहरुख खान, भानुका राजपक्षे जैसे बल्लेबाजों के साथ अंशकालिक स्पिनर के रूप में काम करेंगे।

पंजाब किंग्स आईपीएल 2023 टीम: शिखर धवन (कप्तान), शाहरुख खान, प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा, राज बावा, ऋषि धवन, लियाम लिविंगस्टोन, अथर्व तायदे, अर्शदीप सिंह, बलतेज सिंह, नाथन एलिस, कागिसो रबाडा , राहुल चाहर, हरप्रीत बराड़, सैम करेन, सिकंदर रजा, हरप्रीत भाटिया, विद्वत कावेरप्पा, मोहित राठी, शिवम सिंह।

पंजाब किंग्स (PBKS) आईपीएल 2023ः

मैच 1: 1 अप्रैल - पंजाब किंग्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, मोहाली (दोपहर साढ़े तीन बजे)

मैच 2: 5 अप्रैल - राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स, गुवाहाटी (शाम साढ़े 7 बजे से)

मैच 3: 9 अप्रैल - सनराइजर्स हैदराबाद बनाम पंजाब किंग्स, हैदराबाद (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 4: 13 अप्रैल - पंजाब किंग्स बनाम गुजरात टाइटंस, मोहाली (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 5: 15 अप्रैल - लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम पंजाब किंग्स, लखनऊ (शाम साढ़े 7 बजे)

मैच 6: 20 अप्रैल - पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मोहाली (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

मैच 7: 22 अप्रैल - मुंबई इंडियंस बनाम पंजाब किंग्स, मुंबई (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 8: 28 अप्रैल - पंजाब किंग्स बनाम लखनऊ सुपर जायंट्स, मोहाली (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 9: 30 अप्रैल - चेन्नई सुपर किंग्स बनाम पंजाब किंग्स, चेन्नई (भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे)

मैच 10: 3 मई - पंजाब किंग्स बनाम मुंबई इंडियंस, मोहाली (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 11: 8 मई - कोलकाता नाइट राइडर्स बनाम पंजाब किंग्स, कोलकाता (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 12: 13 मई - दिल्ली कैपिटल्स बनाम पंजाब किंग्स, दिल्ली (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 13: 17 मई - पंजाब किंग्स बनाम दिल्ली कैपिटल्स, धर्मशाला (शाम साढ़े सात बजे)

मैच 14: 19 मई - पंजाब किंग्स बनाम राजस्थान रॉयल्स, धर्मशाला (शाम साढ़े सात बजे)।

इंग्लैंड के आक्रामक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स के पहले मैच में नहीं खेल पाएंगे। पंजाब किंग्स की टीम आईपीएल में अपने अभियान की शुरुआत एक अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ करेगी। दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष तेज गेंदबाज कागिसो रबादा की भी कमी खलेगी, केकेआर के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे।

पंजाब किंग्स ने सोमवार को भारत के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए अपना स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त करने की घोषणा की। फ्रेंचाइजी ने ट्वीट किया, ‘‘हम यह घोषणा करते हुए रोमांचित हैं कि भारत के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर सुनील जोशी को पंजाब किंग्स के स्पिन गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया गया है।’’

भारत के लिए 1996 से 2001 तक 15 टेस्ट और 69 एकदिवसीय मैच खेलने वाले 52 साल के जोशी भारतीय चयन समिति की अगुआई कर चुके हैं। घरेलू क्रिकेट में कर्नाटक के लिए दो दशक तक खेलने वाले जोशी ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का भी प्रतिनिधित्व किया है।

शिखर धवन की अगुवाई वाली टीम ने अपने कोचिंग ढांचे में बदलाव करते हुए वसीम जाफर को बल्लेबाजी कोच के रूप में वापसी कराई है। चार्ल लैंगवेल्ट को गेंदबाजी कोच के बनाया गया है जबकि ब्रैड हैडिन सहायक कोच होंगे।

Open in app