पाकिस्तान के खेल मंत्री ने कहा, "अगर भारत एशिया कप में पाकिस्तान नहीं आएगा तो हमारी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी"

पाकिस्तान में खेल मंत्रालय के प्रभारी मंत्री एहसान मजारी ने कहा है कि पाकिस्तान 2023 के विश्वकप आयोजन से दूर हो सकता है, अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार करता है।

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 9, 2023 10:16 AM2023-07-09T10:16:29+5:302023-07-09T10:24:10+5:30

Pakistan said that if India does not come to Pakistan in the Asia Cup, then it will also not go to India for the World Cup | पाकिस्तान के खेल मंत्री ने कहा, "अगर भारत एशिया कप में पाकिस्तान नहीं आएगा तो हमारी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी"

पाकिस्तान के खेल मंत्री ने कहा, "अगर भारत एशिया कप में पाकिस्तान नहीं आएगा तो हमारी टीम भी विश्व कप के लिए भारत नहीं जाएगी"

googleNewsNext
Highlights पाकिस्तान के खेल मंत्री एहसान मजारी ने विश्व कप में पाकिस्तान की भारत यात्रा पर रखी शर्त खेल मंत्री मजारी ने कहा भारत एशिया कप में पाकिस्तान आये तो पाक टीम भी भारत जा सकती हैउन्होंने कहा कि भारत खेल को राजनीति में लाता है, हमारे यहां विदेशी टीम को पूरी सुरक्षा दी जाती है

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में खेल मंत्रालय के प्रभारी मंत्री एहसान मजारी ने कहा है कि पाकिस्तान 2023 के विश्वकप आयोजन से दूर हो सकता है, अगर भारत एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार करता है। मंत्री मजारी का यह बयान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा भारत द्वारा की जा रही विश्वकप क्रिकेट की मेजबानी में पाकिस्तान के भाग लेने या न लेने के मुद्दे पर फैसला करने के लिए बनाई गई एक हाई-प्रोफाइल कमेटी के गठन के एक दिन बाद आया है।

कमेटी की बैठक के बारे में मजारी ने कहा, “इस कमेटी की अध्यक्षता विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी करेंगे और उसमें मुझे लेकर कुल 11 मंत्री हैं। पाकिस्तान को भारत जाकर क्रिकेट खेलना चाहिए कि नहीं हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और अपनी सिफारिश प्रधानमंत्री को देंगे। प्रधानमंत्री शरीफ ही इस मामले में अंतिम फैसला लेंगे क्योंकि वो पीसीबी के संरक्षक हैं।''

समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए मजारी ने कहा, 'जहां तक मेरे व्यक्तिगत राय का सवाल है क्योंकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) मेरे मंत्रालय के अंतर्गत आता है। हम चाहते हैं कि भारत भी एशिया कप मैच तटस्थ स्थान पर खेलने की मांग को छोड़े वरना हम भी विश्वकप में खेलने के लिए भारत नहीं जाएंगे।”

मंत्री मजारी ने कहा कि विदेश मंत्री भुट्टो की अध्यक्षता वाली समिति अगले सप्ताह तक प्रधानमंत्री शरीफ को अपनी रिपोर्ट दे देगी। बताया जा रहा है कि अगले हफ्त ही पीसीबी के नये चीफ जका अशरफ दक्षिण अफ्रीका के डरबन में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की उस बैठक में हिस्सा लेंगे। जिसमें एशिया कप और विश्व कप पर चर्चा होने की उम्मीद है। इस बैठक में बीसीसीआई सचिव जय शाह भी हिस्सा लेंगे, जो एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के भी प्रमुख हैं।

जानकारी के अनुसार अभी तक एशिया कप क्रिकेट के आयोजन को लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आयी है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) में इस बात पर आम सहमति है कि इसका आयोजन पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा। संभावना जताई जा रही है कि एशिया कप में भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेलेगा।

मंत्री मजारी ने कहा कि पाकिस्तान में क्रिकेट खेलने को लेकर भारत की उदासी ठीक नहीं है। उन्होंने कहा, “भारत खेल को राजनीति में लाता है। मुझे समझ नहीं आता कि भारत सरकार अपनी क्रिकेट टीम यहां क्यों नहीं भेजना चाहती। कुछ समय पहले भारत की बेसबॉल टीम मैच खेलने के इस्लामाबाद आयी थी। टीम में लगभग 60 लोगों ने पाकिस्तान की यात्रा की थी। मैं खुद उस मैच में मुख्य अतिथि था। पाकिस्तान की फुटबॉल, हॉकी और शतरंज टीमें भी तो भारत की यात्रा करती रहती हैं।”

मजारी से पाकिस्तान में भारतीय क्रिकेटरों की सुरक्षा के बारे में उठाये जाने वाले सवाल पर कहा कि "पाकिस्तान में कोई असुरक्षा नहीं है। अभी न्यूजीलैंड टीम यहां पर थी, उससे पहले इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा किया था। उन्हें राष्ट्रपति सुरक्षा मिली हुई थी। पाकिस्तान में हमेशा से भारतीय टीम का जोरदार स्वागत किया जाता है, उनके बड़ी संख्या में प्रशंसक हैं। सुरक्षा तो बस एक बहाना है। हमने पाकिस्तान सुपर लीग का भी आयोजन किया था, जिसमें बहुत सारे विदेशी खिलाड़ी थे।”

Open in app