इस खिलाड़ी ने कार्तिक को 'टॉर्चर रूम' में रख बदला उनका गेम, DK ने अब मौके पर लगा दिया छक्का

कार्तिक मौके का इंतजार करते रहे और टीम में वापसी के लिए जूझते रहे। अब कार्तिक ने अपनी इस सक्सेस को लेकर बड़ा खुलासा किया है।

By सुमित राय | Published: March 21, 2018 12:19 PM2018-03-21T12:19:35+5:302018-03-21T12:19:35+5:30

Nidahas Trophy: How a Abhishek Naya rebooted Dinesh Karthik's Cricket career | इस खिलाड़ी ने कार्तिक को 'टॉर्चर रूम' में रख बदला उनका गेम, DK ने अब मौके पर लगा दिया छक्का

Nidahas Trophy: How a Abhishek Naya rebooted Dinesh Karthik's Cricket career

googleNewsNext

दिनेश कार्तिक ने निदाहास ट्रॉफी टी20 ट्राई सीरीज के फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम इंडिया को चैंपियन बना दिया। इसके बाद से ही चारो तरफ कार्तिक चर्चा हो रही है। उन्होंने फाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 8 गेंदों में 29 रनों की पारी खेली थी। कार्तिक ने सितंबर 2004 में इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था, इसके बाद से ही कार्तिक मौके का इंतजार करते रहे और टीम में वापसी के लिए जूझते रहे। अब कार्तिक ने अपनी इस सक्सेस को लेकर बड़ा खुलासा किया है।

दिनेश कार्तिक ने अपनी सफलता और आत्मविश्वास के पीछे मुंबई के बल्लेबाज और अपने दोस्त अभिषेक नायर का हाथ बताया है। उन्होंने कहा कि खराब प्रदर्शन से निराश होने के बाद मैंने खुद अभिषेक नायर से मदद मांगी थी, जिसके बाद उन्होंने मदद करने का बेहद ही अनोखा रास्ता अपनाया था।

अपने प्रदर्शन से निराश थे दिनेश कार्तिक

बता दें कि साल 2016 में आईपीएल शुरू होने से पहले वो अपने प्रदर्शन से काफी निराश थे। उस साल आईपीएल की नीलामी में उनकी कीमत 9 करोड़ रुपये से सीधे 2 करोड़ रुपये पर आ गई थी, इसके बाद उन्होंने अपने दोस्त अभिषेक नायर से मदद मांगी थी। कार्तिक ने एक इंटरव्यू में इस बात की जानकारी दी है।

अभिषेक नायर ने उस समय दिनेश कार्तिक को एक छोटे घर में रुकवाया था, उससे पहले वो चेन्नई में एक शानदार बंगले में रहते थे और अपना सारा काम भी खुद ही करते थे। उस घर में बाथरूम में शावर कभी काम करता तो कभी खराब हो जाता, बाल्टी और मग भी टूटे हुए थे। इसके बारे में अभिषेक नायर ने बताया कि साल 2016 में आईपीएल शुरू होने से पहले दिनेश कार्तिक का गेम बदलने के लिए उन्हें घर के 'टॉर्चर रूम' में रखा था।


अभिषेक ने बताया है कि मैंने ऐसा इसलिए किया, क्योंकि वो अपने कंफर्ट जोन से बाहर आ सकें। कार्तिक को आरामदायक जिंदगी जीने की आदत थी और इससे पहले वह चेन्नई में बंगले में रहता था, लेकिन जब वह मेरे पास आया तब मैं उसे ऐसे जोन में लेकर जाना चाहता था, जिससे वह अनजान था। कार्तिक के लिए उस छोटे से कमरे में रहना काफी मुश्किल था और वह कई बार मेरे ऊपर गुस्सा भी करता था। एक बार उसने मुझसे आग्रह किया कि मैं उसे होटल के कमरे में रहने दूं, लेकिन मैंने उसकी बात नहीं सुनी।

नायर ने बताया कि कार्तिक की मदद करने के लिए मैंने मुंबई में एक लोकल कोच अपूर्व देसाई के साथ मिलकर दिनेश के लिए डेली रूटीन तैयार की। इसके बाद उसे टॉर्चर रूम में रहकर कठिन ट्रेनिंग करनी पड़ी।

कौन हैं अभिषेक नायर

अभिषेक नायर का जन्म 8 अक्टूबर 1983 को आंध्र प्रदेश के सिकंदराबाद में हुआ था। वह एक ऑलराउंडर हैं और रणजी में मुंबई की तरफ से खेलते हैं। बाएं हाथ से बॉलिंग करते हैं और राइट हैंड बैट्समैन हैं। अभिषेक आईपीएल में मुंबई इंडियंस, पुणे वारियर्स और किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेल चुके हैं। साल 2009 के वेस्टइंडीज टूर के लिए उन्हें टीम इंडिया में भी चुना गया था, लेकिन उन्हें ज्यादा मौका नहीं मिला और सिर्फ 3 वनडे मैच ही खेल पाए।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app