WTC Points Table: पहले टेस्ट में हार के बाद भारत को WTC प्वाइंट टेबल पर हुआ भारी नुकसान

World Test Championship 2023-25 Points Table: भारत डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में दूसरे स्थान से फिसलकर पांचवें स्थान पर आ गया है। भारतीय टीम हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट जीतकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई थी। फिर ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से हराकर भारत को पछाड़कर शीर्ष पर कब्जा जमाया।

By रुस्तम राणा | Published: January 29, 2024 02:58 PM2024-01-29T14:58:40+5:302024-01-29T15:01:57+5:30

WTC Points Table India Dented Heavily On WTC Standings After Suffering Loss In 1st Test | WTC Points Table: पहले टेस्ट में हार के बाद भारत को WTC प्वाइंट टेबल पर हुआ भारी नुकसान

WTC Points Table: पहले टेस्ट में हार के बाद भारत को WTC प्वाइंट टेबल पर हुआ भारी नुकसान

googleNewsNext
Highlightsहार के बाद भारत को डब्ल्यूटीसी 2023-25 की अंकतालिका में भारी नुकसान हुआभारत डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में दूसरे स्थान से फिसलकर पांचवें स्थान पर आ गया हैअंकतालिका में पहले पर ऑस्ट्रेलिया और दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका है

World Test Championship 2023-25:  इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में हार के बाद भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी 2023-25) की अंकतालिका में भारी नुकसान हुआ है। कई वर्षों में यह पहली बार हुआ कि भारत पहली पारी में 100 रन से अधिक की बढ़त हासिल करने के बाद टेस्ट मैच हार गया। रोहित शर्मा एंड कंपनी को ओली पोप और टॉम हार्टले की प्रतिभा से सफलता मिली, जिन्होंने पहली पारी में खराब प्रदर्शन किया था लेकिन दूसरी पारी में जोरदार वापसी की।

पोप ने शानदार 196 रन बनाए जबकि हार्टले ने दूसरी पारी में सात विकेट लेकर भारत को चौंका दिया। हार के परिणामस्वरूप, भारत डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में दूसरे स्थान से फिसलकर पांचवें स्थान पर आ गया है। भारतीय टीम हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट जीतकर तालिका में शीर्ष पर पहुंच गई थी। 

फिर, ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से हराकर भारत को पछाड़कर शीर्ष पर कब्जा किया था। लेकिन अब हैदराबाद में इंग्लैंड से हार के बाद भारत पांचवें स्थान पर खिसक गया है। दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज से हार के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर अपना दबदबा बरकरार रखे हुए है। उनका जीत प्रतिशत 55 है जबकि दक्षिण अफ्रीका 50 जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर है।

न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर है, उसके बाद बांग्लादेश और भारत हैं, जिनका जीत प्रतिशत 43.33 और 26 अंक है। पाकिस्तान भारत से नीचे है और उसके बाद वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और श्रीलंका हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में वापसी के लिए भारत के पास चार और टेस्ट बचे हैं। उन्होंने दावेदार के रूप में शुरुआत की थी लेकिन दबाव एक बार फिर भारत पर है क्योंकि वे घरेलू मैदान पर जीत की राह पर वापसी की कोशिश करेंगे। विशाखापत्तनम में दूसरा टेस्ट 2 फरवरी से शुरू होगा।

Open in app