WPL 2023: टी20 विश्व कप के फाइनल में 74 रन की पारी, गुजरात जायंट्स ने इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान, 83 मैच, 2350 रन, 2 शतक और 18 फिफ्टी, जानें उपकप्तान कौन

WPL 2023: ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी को चार मार्च से शुरू हो रहे महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के पहले सत्र के लिए सोमवार को गुजरात जायंट्स का कप्तान नियुक्त किया गया।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 27, 2023 8:12 PM

Open in App
ठळक मुद्देमहिला टी20 विश्व कप के फाइनल में 74 रन की मैच विजेता पारी खेली थी।गुजरात जायंट्स ने ऑलराउंडर स्नेह राणा को उपकप्तान नियुक्त किया है।बेथ मूनी 83 टी20 मैचों में 2350 रन बनाए हैं।

WPL 2023: यूपी वारियर्स के बाद गुजरात जायंट्स ने महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) 2023 में विदेशी खिलाड़ी को कप्तान बनाया है। उद्घाटन सत्र के लिए ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज बेथ मूनी को अपना कप्तान नियुक्त किया है। भारतीय ऑफ स्पिनर और ऑलराउंडर स्नेह राणा को उप कप्तान बनाया गया है।

29 वर्षीय मूनी का टी20ई में शानदार रिकॉर्ड है। उन्होंने 83 मैचों में 40.51 के शानदार औसत और 124.60 के स्ट्राइक रेट से 2350 रन बनाए हैं। प्रारूप में दो अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं और 18 अर्द्धशतक हैं।दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए महिला टी20 विश्व कप फाइनल में 74 रन की पारी खेली थी।

 

तीन विश्व कप ट्रॉफी और राष्ट्रमंडल खेल के स्वर्ण के अलावा, मूनी ने तीन बार महिला बिग बैश लीग भी जीती है। उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया था। मूनी ने कहा,‘‘मैं महिला प्रीमियर लीग के पहले सत्र के लिए अडानी गुजरात जायंट्स का नेतृत्व करने का अवसर पाकर खुश हूं।’’

पूर्व भारतीय कप्तान मिताली राज को महिलाओं की प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) टीम गुजरात जायंट्स ने ‘मेंटोर’ और सलाहकार नियुक्त किया। लीग का शुरूआती चरण इस साल मार्च-अप्रैल में आयोजित होगा। महिला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक रन जुटाने वाली मिताली ने पिछले साल सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था और अपने 23 साल लंबे करियर का अंत किया था।

मिताली (40 वर्ष) टीम की मेंटोर के तौर पर गुजरात में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने और खेल को जमीनी स्तर से बढ़ावा देने में भी मदद करेंगी। हाल में हुई टीमों की नीलामी में अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी पांच टीमों में सबसे महंगी थी जिसके लिये अडानी स्पोर्टलाइन ने 1289 करोड़ रुपये खर्च किये।

गुजरात जायंट्स: एशले गार्डनर, बेथ मूनी, जॉर्जिया वारेहम, स्नेह राणा, अनाबेल सदरलैंड, डायंड्रा डॉटिन, सोफिया डंकले, सुषमा वर्मा, तनुजा कंवर, हरलीन देओल, अश्विनी कुमारी, दयालन हेमलता, मानसी जोशी, मोनिका पटेल, सबिनेनी मेघना, हर्ले गाला, परुणिका सिसोदिया और शबनम शकील।

टॅग्स :महिला आईपीएल नीलामी 2023गुजरात जायंट्सऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीमटीम इंडियाIPLआईपीएल 2023
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या