World Test Championship 2023: आईपीएल के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड में, गेंदबाजों पर फोकस कर रहे गेंदबाजी कोच महाम्ब्रे, अभ्यास सत्र में लौटे, 7 जून से फाइनल मुकाबला

World Test Championship 2023: मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट और उमेश यादव इंग्लैंड पहुंचने वाले खिलाड़ियों के पहले बैच में शामिल थे।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 31, 2023 04:18 PM2023-05-31T16:18:52+5:302023-05-31T16:20:12+5:30

World Test Championship 2023 wtc Team India in England after IPL bowling coach Paras Mhambrey focus bowlers returns to practice session final match June 7-12 | World Test Championship 2023: आईपीएल के बाद टीम इंडिया इंग्लैंड में, गेंदबाजों पर फोकस कर रहे गेंदबाजी कोच महाम्ब्रे, अभ्यास सत्र में लौटे, 7 जून से फाइनल मुकाबला

गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्व करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की रवानगी में विलंब हुआ।

googleNewsNext
Highlightsगुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्व करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की रवानगी में विलंब हुआ।विराट कोहली सोमवार को चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम शिविर में शामिल हुए।बारिश के कारण आईपीएल फाइनल रविवार की जगह सोमवार को खेला गया था।

World Test Championship 2023: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात जून से द ओवल में शुरू हो रहे विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल से पहले भारतीय क्रिकेट टीम गेंदबाजों का कार्यभार बढ़ाने पर ध्यान दे रही है।

भारतीय गेंदबाज टीम के अन्य खिलाड़ियों (चेतेश्वर पुजारा के अलावा) के साथ इस अहम मुकाबले से पहले लगभग दो महीने तक चले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टी20 टूर्नामेंट का हिस्सा थे। मोहम्मद सिराज, शारदुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जयदेव उनादकट और उमेश यादव इंग्लैंड पहुंचने वाले खिलाड़ियों के पहले बैच में शामिल थे जबकि आईपीएल फाइनल में गुजरात टाइटंस का प्रतिनिधित्व करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की रवानगी में विलंब हुआ।

बारिश के कारण आईपीएल फाइनल रविवार की जगह सोमवार को खेला गया था। मध्यक्रम के मुख्य बल्लेबाज विराट कोहली भी उन खिलाड़ियों में शामिल थे, जो राहुल द्रविड़ के नेतृत्व वाले कोचिंग स्टाफ के साथ पहले बैच में इंग्लैंड पहुंचे। कोहली सोमवार को चेतेश्वर पुजारा के साथ टीम शिविर में शामिल हुए।

पुजारा ससेक्स के लिए काउंटी चैंपियनशिप खेलने के कारण पहले से ही इंग्लैंड में मौजूद हैं।   भारतीय टीम के इस मुकाबले से पहले ससेक्स के औरंडेल कैसल क्रिकेट क्लब में कुछ अभ्यास सत्र होने की उम्मीद है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) से जारी वीडियो में गेंदबाजी कोच पारस महाम्ब्रे ने कहा, ‘‘ अभी तक हमारी तैयारी अच्छी रही है।

हम शुरुआती सत्र में यहां परिस्थितियों से सामंजस्य बिठा रहे थे लेकिन पिछले दो सत्र अच्छे रहे। मुझे लगता है है कि हमने उनका कार्यभार थोड़ा बढ़ाया है।’’ महाम्ब्रे ने कहा, ‘‘ हम यहां की परिस्थितियों से खुश है, यह अच्छा मैदान है। यह कुछ वैसा ही है जिसकी आप उम्मीद करते हैं। मौसम खुशनुमा है, थोड़ी ठंड है लेकिन इंग्लैंड में रहते हुए आप इसके अभ्यस्त हो जाते हैं।’’

भारतीय टीम के क्षेत्ररक्षण कोच टी दिलीप ने कहा कि उनका ध्यान बल्लेबाज के करीब रहने वाले क्षेत्ररक्षकों के कैच अभ्यास के साथ खिलाड़ियों की फिटनेस पर है। उन्होंने कहा, ‘‘ खिलाड़ी आईपीएल खेल कर आ रहे है, ऐसे में हमारे लिए  कार्यभार प्रबंधन सबसे महत्वपूर्ण है। आईपीएल के दौरान मैदानी क्षेत्ररक्षण पर ध्यान रहा होगा इसलिए यहां पर हम कैच अभ्यास पर ध्यान दे रहे हैं।

खासकर बल्लेबाज के करीब और स्लिप के कैच अभ्यास पर ज्यादा जोर दे रहे हैं।’’ भारत के बल्लेबाजी कोच विक्रम राठौर ने कहा कि ध्यान लंबे प्रारूप के अनुकूल होने पर भी होगा। उन्होंने कहा, ‘‘उन सभी ने काफी क्रिकेट खेली है। हमें जो भी समय मिल रहा है उसमें हम लाल गेंद से खेलने के अभ्यस्त होने की कोशिश कर रहे हैं।’’

Open in app