रोहित ने टॉस जीता, क्षेत्ररक्षण का फैसला, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टीम पहले करेगी बैटिंग, जानें दोनों टीम के बारे में

World Test Championship 2023: टीम इंडिया की नजरें आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) खिताब के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 7, 2023 02:45 PM2023-06-07T14:45:58+5:302023-06-07T14:48:38+5:30

World Test Championship 2023 wtc final rohit sharma India won toss and opted to field see 11 | रोहित ने टॉस जीता, क्षेत्ररक्षण का फैसला, फाइनल में ऑस्ट्रेलिया टीम पहले करेगी बैटिंग, जानें दोनों टीम के बारे में

 भारत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया है।

googleNewsNext
Highlightsबड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया। भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीता था। भारत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया है।

World Test Championship 2023: भारत ने टॉस जीतकर क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया है। रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल टॉस जीतकर बाजी मार ली। टीम इंडिया की नजरें आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) खिताब के एक दशक के सूखे को खत्म करने पर टिकी है।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल में बुधवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारत ने इस मैच में चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया है।

 जिसके कारण ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अंतिम एकादश में जगह नहीं मिली है। मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव और ऑलराउंडर शारदुल ठाकुर तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे जबकि ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा अंतिम एकादश में एकमात्र स्पिनर हैं। ऑस्ट्रेलिया ने भी इस मैच में तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को मौका दिया है।

टीम इस प्रकार है:

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान), डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रैविस हेड, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी, मिशेल स्टार्क, नाथन लियोन, स्कॉट बोलैंड

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएस भरत, शुभमन गिल, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, और उमेश यादव।

डब्ल्यूटीसी के पिछले दो चक्र में भारत सबसे निरंतर प्रदर्शन करने वाली टीम रहा है और पिछले 10 साल में सफेद गेंद के लगभग सभी बड़े टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण में जगह बनाने में सफल रहा लेकिन इसके बावजूद खिताब नहीं जीत पाया। भारत ने पिछला आईसीसी खिताब 2013 में इंग्लैंड में चैंपियन्स ट्रॉफी के रूप में जीता था।

इसके बाद भारत को तीन बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा जबकि टीम चार बार सेमीफाइनल में हारी। टीम 2021 टी20 विश्व कप के शुरुआती दौर से ही बाहर हो गई। मौजूदा चक्र की छह श्रृंखलाओं में से भारत ने एकमात्र श्रृंखला दक्षिण अफ्रीका में गंवाई जिसके बाद विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ दी और रोहित शर्मा को टीम की अगुआई करने की जिम्मेदारी सौंपी गई।

भारतीय टीम स्वेदश में अजेय रही, इंग्लैंड में कड़ी श्रृंखला ड्रॉ कराई और बांग्लादेश में मुश्किल में घिरने के बावजूद जीत हासिल की। द ओवल में नतीजा कुछ भी हो लेकिन मुख्य कोच राहुल द्रविड़ का टीम के प्रति नजरिया नहीं बदलेगा। द्रविड़ ने फाइनल से पहले कहा, ‘‘आप इसे दो साल के काम के अंत के रूप में देखते हैं। यह काफी सफलता हासिल करने की प्रक्रिया का अंत है जो आपको यहां लेकर आया।’’

द ओवल 143 साल के अपने इतिहास में पहली बार जून में टेस्ट मैच की मेजबानी कर रहा है। इंग्लैंड में गर्मियों की शुरुआत है और तरोताजा पिचों पर चौथा तेज गेंदबाज बेहतर विकल्प हो सकता है। भारतीय टीम के अधिकांश खिलाड़ी दो महीने इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के बाद यहां आए हैं और उन्हें इंग्लैंड के हालात में एक साथ ट्रेनिंग करने के लिए एक हफ्ते का ही समय मिला है। 

Open in app