IND vs WI: वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल को क्यों नहीं दिया 5 साल बाद अपना आखिरी टेस्ट खेलने का मौका, जानिए वजह

Chris Gayle: वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए क्रिस गेल को नहीं चुना है, जानिए आखिर क्यों नहीं मिली इस स्टार खिलाड़ी को जगह

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 10, 2019 04:51 PM2019-08-10T16:51:23+5:302019-08-10T16:51:23+5:30

Why did not West Indies choose Chris Gayle for test series against India, Know the reason | IND vs WI: वेस्टइंडीज ने क्रिस गेल को क्यों नहीं दिया 5 साल बाद अपना आखिरी टेस्ट खेलने का मौका, जानिए वजह

क्रिस गेल को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज ने शनिवार को भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए घोषित की अपनी टीमवेस्टइंडीज ने इस टेस्ट सीरीज के लिए स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को मौका नहीं दिया हैगेल सितंबर 2014 के बाद पहली बार टेस्ट खेलने का मन बना रहे थे, होता उनका आखिरी टेस्ट

वेस्टइंडीज ने शनिवार को भारत के खिलाफ 22 अगस्त से शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया। वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ सीरीज के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को शामिल नहीं किया है। 

चयनकर्ताओं के इस फैसले से फैंस की गेल को आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेलते देखने की इच्छा अधूरी रह गई। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरी विंडीज चयनकर्ताओं ने क्यों गेल को एक और टेस्ट खेलने का मौका नहीं दिया, जो 29 अगस्त से 3 सितंबर तक जमैका स्थित उनके घरेलू मैदान सबीना पार्क में खेला जाएगा। 

क्रिस गेल ने अपना आखिरी टेस्ट मैच सितंबर 2014 में बांग्लादेश के खिलाफ खेला था।

गेल को क्यों नहीं मिला एक और टेस्ट खेलने का मौका?

फैंस भले ही चयनकर्ताओं के इस फैसे से हैरान हों लेकिन माना जा रहा है कि इसकी वजह आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप है, जिसकी शुरुआत 1 अगस्त से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए पहले एशेज टेस्ट मैच से हुई है। 

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप दो साल तक चलेगी, जिसमें 12 पूर्ण सदस्यों में से 9 टीमें इस दौरान 27 सीरीज खेलेंगी और अंत में दो टॉप टीमें फाइनल मुकाबले में भिड़ेंगी।  

टेस्ट चैंपियनशिप की हर सीरीज के लिए प्रत्येक टीम के पास हासिल करने के लिए कुल 120 अंक उपलब्ध है, सीरीज में मैचों की संख्या पर निर्भर करता है। वेस्टइंडीज और भारत के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में प्रत्येक मैच में 60 अंक हासिल किया जा सकता है। मैच ड्रॉ होने पर दोनों टीमों के कुल अंक का एक तिहाई हिस्सा मिलेगा।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप को देखते हुए ही वेस्टइंडीज ने गेल को मौका न देते हुए टेस्ट सीरीज के लिए अपनी नियमित टीम ही उतारी। वर्तमान में विंडीज टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में आठवें स्थान पर है, ऐसे में उसकी नजरें भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अपनी रैंकिंग सुधारने पर होंगी।

साथ ही गेल इस साल की शुरुआत में अपने घर में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने वाली विंडीज टीम का हिस्सा नहीं थे। ऐसे में उस सीरीज में शामिल रहे अनुभवी और युवा खिलाड़ियों को ही विंडीज क्रिकेट को दोबारा ट्रैक पर लाने के अभियान को जारी रखने के लिए मौका दिया गया है।

Open in app