तय समय से मैच खत्म नहीं होने के लिए कौन है जिम्मेदार, जानें क्या कहते हैं एबी डिविलियर्स

इसमें बिल्कुल भी शर्मी की बात नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ सभी के साथ ऐसा होता है, लेकिन अहम ये है कि आप खुद को फिट रखें।

By सुमित राय | Published: April 19, 2019 5:03 PM

Open in App

इसमें बिल्कुल भी शर्मी की बात नहीं है। उम्र बढ़ने के साथ-साथ सभी के साथ ऐसा होता है, लेकिन अहम ये है कि आप खुद को फिट रखें। शायद जिम में जाकर कसरत करना आईपीएल की जरूरत है। मुकाबले साढ़े तीन घंटे में खत्म होने चाहिए।

इसमें दोनों पारियों, टाइम आउट और ब्रेक के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन आईपीएल-2019 में मुकाबले चार घंटे से भी ज्यादा समय तक चलते हैं। ये आठ बजे शुरू होकर आधी रात तक खेले जाते हैं। जब दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच सुपर ओवर खत्म हुआ तो ऐसा लग रहा था जैसे नाश्ते का समय हो गया है।

क्या किया जा सकता है

यहां पहले से ही एक नियम बना हुआ है कि अगर टीम ओवर पूरे करने के लिए नियत समय से अधिक समय लेती हैं तो कप्तान पर जुर्माना लगाया जाना चाहिए। इसते तहत पहली बार जुर्माना और बाद में निलंबन का भी प्रावधान है। मगर इन नियमों का असर बेहद कम नजर आता है। यह ऐसा है जैसे कोई मोटा व्यक्ति वजन घटाने के लिए दो बड़े बर्गर और डाइट कोक का ऑर्डर करता है।

इसका एक उपाय यह भी हो सकता है कि दोनों पारियों के बीच के ब्रेक का समय मौजूदा 20 मिनट से भी कम कर 10 मिनट कर दिया जाए। अंपायर अपनी चाय थोड़ी जल्दी खत्म कर लें, इससे दस मिनट आसानी से बच सकते हैं।

कुछ ने ज्यादा जुर्माने का भी प्रस्ताव दिया तो कुछ ने नेट रन रेट पेनल्टी और अंकों में कटौती का भी, लेकिन टूर्नामेंट पर इसका खराब असर नहीं पड़ना चाहिए। कोई भी प्रौढ़ व्यक्ति जो बढ़ते मोटापे से जूझ रहा हो, अच्छी आदतों में इसका उत्तर तलाशता है। जैसे कि वह खुद को फिट रखने के लिए कम खाने और अधिक कसरत पर जोर देता है। वैसे ही इस समस्या की भी सभी को सामूहिक जिम्मेदारी लेनी होगी।

अंपायर घड़ी पर नजर रख सकते हैं। जैसे ही समय ज्यादा हो रहा हो, कप्तान और गेंदबाजों को चेतावनी दे सकते हैं। हर खिलाड़ी इस बारे में एक-दूसरे को आगाज कर सकता है। बातों में कम समय बर्बाद किया जा सकता है।

अगले साल इंग्लैंड में 100 गेंदों का टूर्नामेंट शुरू होने जा रहा है। इसमें महज ढ़ाई घंटे के मुकाबले खेले जाएंगे। देखना दिलचस्प होगा कि यह छोटा प्रारुप कितना सफल हरता है। खासतौर पर यह देखते हुए बल्लेबाज शतक के अभीव में चिंतित होंगे। तब तक हम अच्छी आदतों के जरिए हम आईपीएल को फिट रख सकते हैं।

टॅग्स :आईपीएल 2019एबी डिविलियर्सइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या