VIDEO: जब द्रविड़ ने कर दी पारी घोषित, डबल सेंचुरी से सिर्फ 6 रन दूर सचिन तेंदुलकर का तमतमा गया चेहरा

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (42) और वीरेंद्र सहवाग के बीच पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी हुई...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: November 30, 2019 8:10 PM

Open in App
ठळक मुद्दे 28 मार्च से 1 अप्रैल 2004 के बीच मुल्तान में खेला गया था भारत-पाकिस्तान के बीच मुकाबला।वीरेंद्र सहवाग बने थे ट्रिपल सेंचुरी ठोकने वाले पहले भारतीय।तेंदुलकर सिर्फ 6 रन से डबल सेंचुरी चूके।

पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने उस वक्त पारी घोषित कर दी, जब सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर 335 रन बनाकर नाबाद थे। वॉर्नर, ब्रायन लारा (नाबाद 400) के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ने के करीब थे, लेकिन कप्तान के फैसले ने सभी को चौंका दिया, जिसके बाद फैंस ने उन्हें जमकर लताड़ना शुरू कर दिया है।

कुछ ऐसा ही मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ भी हो चुका है, जिसे शायद ही कोई भारतीय फैन भूल सके। ये वाकया है 28 मार्च से 1 अप्रैल 2004 के बीच पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान में खेले गए मैच का, जिसमें तेंदुलकर महज 6 रन से अपना दोहरा शतक नहीं बना सके थे।

मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा (42) और वीरेंद्र सहवाग के बीच पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को मजबूत दी। कप्तान राहुल द्रविड़ बल्लेबाजी के लिए, लेकिन सिर्फ 6 रन बनाकर आउट हो गए। 

इसके बाद वीरेंद्र सहवाग ने सचिन तेंदुलकर के साथ तीसरे विकेट के लिए 336 रनों की साझेदारी कर भारत को 500 के पार पहुंचा दिया। सहवाग 39 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 309 रन बनाकर आउट हुए। वह इसी के साथ तिहरा शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने।

तेंदुलकर ने यहां से युवराज सिंह (59) के साथ शतकीय साझेदारी की, लेकिन युवराज के आउट होते ही द्रविड़ ने पारी घोषित कर सभी को चौंका दिया। तेंदुलकर उस वक्त 21 चौकों की मदद से 194 रन बना चुके थे और दोहरे शतक से चंद कदम ही दूर थे। 

टीम इंडिया का स्कोर 675/5 था और तेंदुलकर आमतौर पर शांत दिखने वाले तेंदुलकर का चेहरा गुस्से से तमतमा रहा था। आलम ये था कि काफी समय तक उन्होंने राहुल द्रविड़ से बात तक नहीं की थी। 

पाकिस्तान की पहली पारी 407 और दूसरी इनिंग 216 रन पर सिमट गई। इसी के साथ भारत ने ये मुकाबला पारी और 52 रन से अपने नाम कर लिया। इस मामले पर द्रविड़ को फैंस ने जमकर कोसा, लेकिन दोनों ही खिलाड़ियों ने कभी मुद्दे पर लोगों के बीच खुलकर बात नहीं की। 

टॅग्स :भारत vs पाकिस्तानभारतीय क्रिकेट टीमपाकिस्तान क्रिकेट टीमडेविड वॉर्नरसचिन तेंदुलकरवीरेंद्र सहवागराहुल द्रविड़युवराज सिंह

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या