Wanindu Hasaranga suspended: 24 महीने में 8 डिमैरिट अंक, आईसीसी ने इस खिलाड़ी पर कसा शिकंजा, नहीं खेलेंगे टेस्ट सीरीज, आईपीएल में क्या होगा

Wanindu Hasaranga suspended: सनराइजर्स हैदराबाद ने हसारंगा को 1.5 करोड़ रूपये में उनके आधार मूल्य में खरीदा था।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: March 20, 2024 04:43 PM2024-03-20T16:43:47+5:302024-03-20T16:45:42+5:30

Wanindu Hasaranga suspended 8 demerit points in 24 months ICC will not play test series against Bangladesh what will happen in IPL | Wanindu Hasaranga suspended: 24 महीने में 8 डिमैरिट अंक, आईसीसी ने इस खिलाड़ी पर कसा शिकंजा, नहीं खेलेंगे टेस्ट सीरीज, आईपीएल में क्या होगा

file photo

googleNewsNext
Highlightsआईपीएल का अभी दो हफ्तों का ही कार्यक्रम घोषित हुआ है।सनराइजर्स हैदराबाद का सामना 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।27 मार्च को हैदाराबाद में मुंबई इंडियंस से खेलना है।

Wanindu Hasaranga suspended: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की श्रृंखला से निलंबित किये जाने के बाद आल राउंडर वानिंदु हसारंगा सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती मुकाबलों में उपलब्ध हो सकते हैं। हसारंगा ने पिछले साल अगस्त में सफेद गेंद के क्रिकेट पर ध्यान लगाने के लिए लंबे प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दी थी लेकिन मंगलवार को उन्होंने संन्यास से वापसी कर ली थी जब इस 26 वर्षीय खिलाड़ी को बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए श्रीलंका की 17 सदस्यीय टीम में चुना गया। आईसीसी ने सूचित किया कि हसारंगा ने आठ ‘डिमैरिट अंक’ की दहलीज पर पहुंच गये जिन्हें खिलाड़ियों की आचार संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार निलंबन अंक में तब्दील कर दिया जो दो टेस्ट मैच या फिर चार वनडे और टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में निलंबन के बराबर हैं।

आईसीसी ने अपनी वेबसाइट पर कहा, ‘‘हसारंगा को आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 के उल्लघंन का दोषी पाया गया जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अंपायरों के फैसले के प्रति नाराजगी दिखाने से संबंधित है। ’’ आईसीसी ने कहा कि बांग्लादेश के खिलाफ हाल में समाप्त हुए तीसरे वनडे के दौरान 37वें ओवर में हसारंगा ने मैदानी अंपायर के हाथ से अपनी कैप छीनी थी और मैच में अंपायरिंग का मजाक उड़ाया था। आईसीसी ने कहा, ‘‘उन पर फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगा था और इस उल्लघंन के लिए उनके खाते में तीन डिमैरिट अंक जुड़े।

इससे 24 महीने में उनके कुल आठ डिमैरिट अंक हो गये। ‘‘ हसारंगा के खाते में पहले ही पांच डिमैरिट अंक थे जिसमें से तीन पिछले महीने दाम्बुला में अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान जोड़े गये थे। उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में भी निलंबित किया गया था।

आईसीसी ने कहा, ‘‘अब वह आठ डिमैरिट अंक की दहलीज पर पहुंच गये जो संहिता के अनुच्छेद 7.6 के अनुसार चार निलंबन अंक में तब्दील हो गये। चार निलंबन अंक दो टेस्ट या चार वनडे या टी20 अंतरराष्टीय मैच में प्रतिबंध के बराबर हैं, इनमें से जो भी पहले खेला जाये। हसारंगा इस तरह बांग्लादेश के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दो टेस्ट में नहीं खेल पायेंगे। ’’

इस बीच आईसीसी ने श्रीलंका के कप्तान कुसल मेंडिस पर अंपायर से हाथ मिलाते हुए उन्हें अपशब्द कहने के लिए उनकी मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया और तीन डिमैरिट अंक उनके खाते में जुड़ गये। यह उनका 24 महीने में पहला उल्लघंन है। दोनों खिलाड़ियों ने अपने अपराध और जुर्माना स्वीकार लिया है।

सनराइजर्स हैदराबाद ने हसारंगा को 1.5 करोड़ रूपये में उनके आधार मूल्य में खरीदा था। आईपीएल का अभी दो हफ्तों का ही कार्यक्रम घोषित हुआ है जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद का सामना 23 मार्च को कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा जबकि 27 मार्च को उसे हैदाराबाद में मुंबई इंडियंस से खेलना है। फिर 31 मार्च को उसका सामना गुजरात टाइटन्स से होगा।

Open in app